आज सीएम ने लगाए पीपल, करंज, टिकोमा के पौधे
आज सीएम ने लगाए पीपल, करंज, टिकोमा के पौधे Social Media
मध्य प्रदेश

Bhopal : आज 21 माह पूर्ण संकल्प की निरंतरता में CM शिवराज ने लगाए पीपल, करंज, टिकोमा के पौधे

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) 19 फरवरी 2020 को अमरकंटक में नर्मदा जयंती पर प्रतिदिन पौधा लगाने का संकल्प लिया था। ऐसे में सीएम शिवराज को प्रतिदिन पौधा लगाते हुए आज 21 माह पूर्ण हो गये हैं, आज 21 माह पूर्ण संकल्प की निरंतरता में मुख्यमंत्री ने भोपाल में पीपल, करंज, टिकोमा के पौधे लगाए है।

आज सीएम ने लगाए पीपल, करंज और टिकोमा के पौधे

मिली जानकारी के मुताबिक, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज ने आज स्मार्ट सिटी उद्यान में पीपल, करंज और टिकोमा के पौधे लगाए। यहां सीएम शिवराज के साथ प्रसिद्ध अभिनेता तथा राजनेता राजा बुन्देला ने भी पौध-रोपण किया। इस दौरान आरंभश्री ऑर्गेनाइजेशन भोपाल के प्रतिनिधि तथा विदिशा के शिवराज सिंह यादव, अभिषेक शाक्य, दीपक ‍तिवारी और आकाश मालवीय उपस्थित रहे।

पाैधों के बारे में जानकारी देते हुए CM ने कहा-

इन पाैधों के बारे में जानकारी देते हुए CM ने कहा कि, पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण को शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है वही करंज का पौधा आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण माना गया है। करंज के पौधे का उपयोग धार्मिक कार्यों में भी किया जाता है। टिकोमा एक झाड़ी वाला वृक्ष है। इसको सजावट के लिए बाग़-बगीचों में लगाया जाता है। टिकोमा स्टांस को एक हर्बल दवाई के रूप में प्रयोग किया जाता है, इसका लगभग हर भाग औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है।

अब तक मुख्यमंत्री लगा चुके है कई पौधे-

बता दें, वैसे तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक साल के लिए संकल्प लिया था और यह अवधि मार्च महीने में पूरी हो गई है, पर प्रकृति के प्रति समर्पण भाव से वे आज भी रोज पौधे लगा रहे हैं। अब तक मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह कई पौधे लगा चुके हैं। नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर- सीएम शिवराज' ने कई स्थानों पर लगाए पौधे

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT