आज सीएम शिवराज ने लगाया 'कचनार का पौधा'
आज सीएम शिवराज ने लगाया 'कचनार का पौधा' Social Media
मध्य प्रदेश

प्रतिदिन एक पौधा लगाने का क्रम जारी: आज सीएम शिवराज ने लगाया 'कचनार का पौधा'

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। 19 फरवरी को नर्मदा जयंती के अवसर पर सीएम ने पवित्र नदी के उद्गम स्थल अमरकंटक से राज्य में हर दिन एक पेड़ लगाने की शुरुआत की थी, जिसके बाद से सीएम शिवराज सिंह चौहान लगातार प्रतिदिन पौधरोपण कर रहे हैं, इसी क्रम में आज मुख्यमंत्री शिवराज ने स्मार्ट पार्क में 'कचनार का पौधा' लगाया है।

CM शिवराज ने किया ट्वीट-

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- आज भोपाल स्थित स्मार्ट पार्क में कचनार का पौधा रोपा, कचनार सुंदर फूलों वाला वृक्ष है। इसके छोटे या मध्यम ऊँचाई के वृक्ष पूरे भारत में पाए जाते हैं, प्रकृति ने कचनार को अनेक औषधीय गुणों से भरपूर रखा है, कचनार की गणना सुंदर व उपयोगी वृक्षों में होती है, इसकी अनेक प्रजातियां पाई जाती हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा-

मैं जब भी पौधरोपण करता हूं, तो भविष्य में उस वृक्ष के नीचे खेलते बच्चों की खिलखिलाहट सुनाई देती हैं, पौधरोपण से मुझे आत्मीय सुख मिलता है और भावी पीढ़ियों के लिए एक श्रेष्ठ संसार के निर्माण में स्वयं के योगदान की भी आनंदमय अनुभूति होती है।

आप भी इस अपनत्व और अप्रितम आनंद की अनुभूति का सुख उठाइये। आपको जब भी अवसर मिले, तो पौधरोपण अवश्य कीजिये। उस पौधे और अपने क्षेत्र में हरियाली को ऐसे बढ़ाइये कि आने वाली पीढ़ियां आपको याद करें!
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा

सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा रोजाना एक पौधा लगाने का संकल्प सतत् जारी है, पौधारोपण के अलावा सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए संदेश देने के साथ प्रेरित भी किया जा रहा है। बता दें कि, पर्यावरण सम्पूर्ण विश्व के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है, यदि विश्व को बचाना है, धरती के अस्तित्व को बचाना है या मानव जीवन भविष्य में सुरक्षित रखना है तो हम अपनी धरती को रहने लायक बनाए, जिसके लिए जरूरी है कि हम वृक्षारोपण करें।

अब तक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह कई पौधे लगा चुके हैं :

बताते चलें कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अभी तक आम, पारिजात, सप्तपर्णी, नीम, सीता अशोक, गुल बकावली, शीशम, करंज, पुत्रजीवक, वटवृक्ष, पीपल, कदम, बाँस, हरसिंगार, गूलर, बेल, चंदन, महानीम, खिरनी आदि प्रजाति के पौध रोपे गये हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT