Bhopal: CM ने पूर्व विधायक नागर के साथ लगाया 'नीम का पौधा'
Bhopal: CM ने पूर्व विधायक नागर के साथ लगाया 'नीम का पौधा' Social Media
मध्य प्रदेश

Bhopal: आज मुख्यमंत्री शिवराज ने पूर्व विधायक नागर सिंह के साथ लगाया 'नीम का पौधा'

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) अपने संकल्प के परिपालन में प्रतिदिन पौधा रोपण करते हैं, आज सीएम शिवराज ने राजधानी भोपाल के स्मार्ट पार्क में पूर्व विधायक नागर सिंह के साथ 'नीम का पौधा' लगाया है, इस अवसर पर सीएम शिवराज ने ट्वीट कर कही ये बात।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा- आज स्मार्ट पार्क में पूर्व विधायक नागर सिंह चौहान जी के साथ नीम का पौधा रोपा, शानदार जीवन के लिए प्रकृति के साथ तालमेल बनाकर जीना होगा। दुनिया नश्वर, लेकिन प्रकृति शाश्वत है, जो अनादि काल से है और अनंत काल तक ऐसे ही रहेगी। श्रेष्ठ जीवन हेतु पौधरोपण करें।

कड़वा होने के बाद भी नीम स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक लाभदायक होता है।
CM चौहान ने कहा

बताते चलें कि, भारत में नीम का उपयोग एक औषधि के रूप में किया जाता है, आज के समय में बहुत सी एलोपैथिक दवाइयां नीम की पत्ती व उसकी छाल से बनती हैं, नीम के पेड़ का हर अंग फायदेमंद होता है, बहुत सी बीमारियों का उपचार इससे किया जाता है। इसके अलावा भारत में नीम का पेड़ घर में लगाना शुभ माना जाता है। नीम स्वाद में कड़वा होता है, लेकिन नीम जितनी कड़वी होती है, उतनी ही फायदे वाली होती है।

नीम के गुणों के कारण इसे धरती का कल्प वृक्ष भी कहा जाता है: सीएम

सीएम शिवराज ने कहा कि- नीम के गुणों के कारण इसे धरती का कल्प वृक्ष भी कहा जाता है। कुष्ठ आदि चर्म रोगों पर भी नीम बहुत लाभदायक है। इसके रेशे-रेशे में खून को साफ करने के गुण भरे पड़े हैं। नीम का तेल टीबी या क्षय रोग को जन्म देने वाले जीवाणु की तीन जातियों का नाश करने वाले गुणों से युक्त पाया गया है।

धरती को हरा-भरा बनाने के लिए वृक्षारोपण का मेरा अभियान जारी है, आज मैंने भोपाल स्थित स्मार्ट पार्क में नीम का पौधा रोपा है, मुझे विश्वास है कि मेरे प्रदेशवासी भी किसी शुभ अवसर पर पौधरोपण कर रहे होंगे।
सीएम शिवराज ने पहल को लेकर कहा-

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT