MP में पहली बार कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू
MP में पहली बार कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू Social Media
मध्य प्रदेश

MP में पहली बार कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू, रखी जाएगी निगरानी

Author : Deepika Pal

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में वैश्विक महामारी कोरोना ने जहां संक्रमण की तेज रफ्तार से कोहराम मचा कर रख दिया है वहीं दूसरी तरफ संक्रमण की रफ्तार को काबू में लाने के लिए प्रयास भी किए जा रहे हैं इस बीच ही राजधानी के लिए यह पहला मौका होगा जहां कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल पीपुल्स अस्पताल में शुरू होने जा रहा है। इसके लिए पहले दिन 100 लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है।

भोपाल के पीपुल्स अस्पताल को मिला पहला मौका

इस संबंध में बताते चलें कि, राजधानी भोपाल में यह पहला मौका है कि, जहां पीपुल्स अस्पताल में कोवैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू हो रहा है, जिसमें पीपुल्स यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर राजेश कपूर ने बताया कि, हम पूरी तरह तैयार हैं। यह भोपाल के लिए सौभाग्य की बात है। अब तक 10 से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। इनमें एक महिला भी शामिल है। हमें कुल एक हजार डोज मिले हैं। जिसमें पहले डोज के बाद 28 दिन बाद दूसरा डोज दिया जाएगा। इसके अलावा किसी भी हेल्थ वर्कर्स को वॉलिंटियर नहीं बनाने की जानकारी मिली है। बताया जा रहा है कि, यह भी जानकारी दी गई है कि गर्भवती होने पर महिला को टीका नहीं लगाया जाएगा। वहीं इसमें अगर फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं, तो पुरुष को भी टीका नहीं लगेगा। इसमें पहला टीका एक शिक्षक को लगने जा रहा है।

राजधानी के कई क्षेत्रों से ट्रायल के लिए पहुंचे वॉलिंटियर्स

इस संबंध में बताते चले कि, इस वैक्सीन के ट्रायल के लिए राजधानी के कई क्षेत्रों से वॉलिंटियर्स पहुंचना शुरू हो गए हैं। जिसमें बागसेवनिया, कल्पना नगर, भवानी नगर, चूना भट्टी, होशंगाबाद रोड, सबरी नगर खेड़ी, भानपुर से लोग पहुंचे हैं। बताया जा रहा है कि, गांधी मेडिकल कॉलेज में भी ट्रायल की तैयारी हुई, लेकिन अभी वहां डोज नहीं आए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT