भोपाल में विलिनिकरण आंदोलन उत्सव
भोपाल में विलिनिकरण आंदोलन उत्सव RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Bhopal News : आजादी के ढाई साल बाद भोपाल में लहराया था तिरंगा - गौरव दिवस मंगलवार से

Irshad Qureshi

भोपाल। 15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी मिली और देश के कौने-कौने में तिरंगा लहराया, लेकिन भोपाल में ढाई साल बाद आजादी का उत्सव मना और 656 दिन के संघर्ष के बाद 1 जून 1949 को पहली बार तिरंगा लहराया गया। शहर की जनता को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए मंगलवार से गौरव दिवस शुरू हो रहा है। अगले दो दिन बाद यानि एक जून को गौरव दिवस का मुख्य आयोजन होगा। प्रशासनिक स्तर पर भव्य आयोजन होने जा रहा है।

बीते 3 सालों से 1 जून को भोपाल में विलिनिकरण आंदोलन उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। अब इसे भव्यता का रूप दिया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद एक जून को भोपाल गौरव दिवस मनाया जाएगा। प्रशासनिक स्तर पर भोपाल में भव्य कार्यक्रम होगा। इसकी शुरूआत मंगलवार से होगी। शहर की कॉलोनियों में छोटे-छोटे आयोजन होंगे। शहरवासियों को इस गौरव दिवस की जानकारी से रूबरू करवाया जाएगा।

यह होंगे कार्यक्रम

एक जून को सुबह साढ़े 7 बजे सफाई मित्रों के साथ जनप्रतिनिधि और अधिकारी सफाई करेंगे। इसमें वार्ड स्तर पर रहवासियों को भी जोड़ा जाएगा। साथ ही स्वच्छता के प्रति प्रेरित करने के लिए उनके हाथों से ही सफाईकर्मियों का सम्मान कराया जाएगा। इसके बाद सुबह नौ बजे भोपाल शहर के प्रथम गौरव राजा भोज और रानी कमलापति की शोभायात्रा निकलेगी। सुबह साढ़े 9 बजे भोपाल शहर के विलीनीकरण की प्रदर्शनी लगेगी। इसी दिन भोपाल के लिए विशिष्ट योगदान के लिए कुछ लोगों का सम्मान भी होगा।

सुबह 11 बजे से 10 नंबर मार्केट स्थित राग भोपाली में हेंडीक्राफ्ट मेला और बोट क्लब पर दोपहर 12 बजे से वाटर एंड एडवेंचर स्पोट्र्स का आयोजन होगा। इसके साथ ही फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। इस फूड फेस्टिवल में ग्राहकों को विशेष डिस्काउंट भी मिलेगा। जबकि इसके पहले 31 मई को गौरव दिवस की पूर्वसंध्या पर स्वच्छता दौड़ का आयोजन होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT