मध्यप्रदेश वक्फ बोर्ड ने जारी किया सबा सुल्तान को नोटिस
मध्यप्रदेश वक्फ बोर्ड ने जारी किया सबा सुल्तान को नोटिस  RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

Bhopal News : वक्फ बोर्ड ने अभिनेता सैफ अली की बहन सबा सुल्तान को जारी किया तीसरा Notice

Shakti Rawat

भोपाल। मध्यप्रदेश वक्फ बोर्ड ने हजयात्रियों के मक्का और मदीन स्थित रूबातों में ठहरने के मामले को लेकर औकाफ -ए-शाही की मुतवल्ली यानि प्रबंधनकर्ता सबा सुल्तान को फि र नोटिस दिया है। मई में यह उन्हें जारी तीसरा नोटिस है। बोर्ड ने सबा से पूछा है कि भोपाल रियासत के हज यात्रियों को इस हज में रुबातों यानि धर्मशाला की सुविधा मिलेगी या नहीं इसका 3 दिन में जवाब दें।

4 जून से भोपाल से हज यात्रियों का जत्थे मक्का के लिए रवाना होना शुरू हो जाएंगे। बोर्ड का कहना है कि सबा की ओर से रूबातों में हाजियों को ठहरने की व्यवस्था को लेकर सही जबाव नहीं दिए जाने की वजह से भ्रम की स्थिति बन गई है।

सबा बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान की बड़ी बहन और एक्ट्रेस करीना कपूर की ननद तथा पूर्व क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी और शर्मिला टैगोर की बेटी हैं। वक्फ बोर्ड ने उन्हें 30 सितंबर 2011 को नवाबों द्वारा वक्फ यानि दान की गई प्रॉपर्टी का मुतवल्ली बनाया था। रुबात और प्रॉपर्टी की जानकारी देने के लिए बोर्ड सबा को मई महीने में ही 3 बार नोटिस दे चुका है। उन्हें बुधवार 31 मई को फिर नोटिस दिया गया।

कब-कब जारी हुए नोटिस

8 मई, 12 मई और 31 मई को वक्फ बोर्ड द्वारा जारी नोटिस उनके दिल्ली स्थित पते पर भेजे गए हैं। भोपाल में औकाफ -ए-शाही के मोती मस्जिद स्थित कार्यालय को भी नोटिस की कॉपी भेजी गई है। औकाफ -ए-शाही भोपाल रियासत के तत्कालीन नवाब परिवार द्वारा गठित संस्था है। जिसका प्रबंधन फिलहाल सबा देख रहीं हैं।

नोटिस में इन बिंदुओं पर मांगा जबाब

बोर्ड की तरफ से जारी नोटिस में पूछा गया है कि मदीना स्थित रुबातों की सुविधा भोपाल रियासत के हज यात्रियों को इस हज में मिल सकेगी या नहीं इस संबंध में अधिकारिक जानकारी मय दस्तावेजों के 3 दिन के भीतर उपलब्ध कराएं।मक्का में औकाफ -ए-शाही की कितनी संपत्ति है और उसका क्या उपयोग किया जा रहा है। इस संपत्ति के उपयोग से कितनी वार्षिक आय अर्जित होती है। इस आय का उपयोग कहां किया जाता है। सऊदी सरकार ने सऊदी नागरिकों के अतिरिक्त अन्य देशों द्वारा सऊदी अरब में संपत्ति क्रय करने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के प्रकाश में यदि शाही औकाफ के पास सऊदी अरब में अर्जित आय उपलब्ध है, तो इस रकम का उपयोग मक्का में भोपाल रियासत के हज यात्रियों की रुबात सुविधा को बढ़ाए जाने में किया जा सकता है। इस संबंध में आपकी क्या कार्ययोजना होगी।

इनका कहना है

सबा सुल्तान से 3 दिन में नोटिस का जवाब मांगा गया है। पहले भी उन्हें नोटिस जारी हो चुके हैं, फिर भी हज जैसे महत्वपूर्ण विषय पर उनकी ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई । लापरवाही बरती जाना खेदजनक है। हज यात्री भी परेशान हो रहे हैं।

सनवर पटेल, चैयरमैन मप्र वक्फ बोर्ड

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT