संविदा कर्मचारियों ने सड़क पर बैठ कर किया प्रदर्शन
संविदा कर्मचारियों ने सड़क पर बैठ कर किया प्रदर्शन Atiq Ahmed - RE
मध्य प्रदेश

Bhopal : विधानसभा घेरने जा रहे संविदा कर्मचारियों को पुलिस ने रोका तो सड़क पर बैठे

Gaurishankar Chaurasiya

भोपाल, मध्यप्रदेश। सरकार की नीति के अनुसार नियमितीकरण न होने से नाराज विभिन्न विभागों और परियोजनाओं के संविदा कर्मचारी मंगलवार को सड़कों पर उतरे। डिपो चौराहा से इन्होंने विधानसभा पैदल मार्च की तैयारी की तो इन्हें पुलिस ने रोक दिया, लेकिन नाराज कर्मचारी पीछे हटने को तैयार नहीं थे। आक्रोशित कर्मी चौराहा के नजदीक भारतीय मजदूर संघ के कार्यालय समक्ष धरने पर बैठ गए।

नियमितीकरण की मांग के लिए सालों से बिखरे और आपस में लड़ रहे संविदा कर्मचारियों के संगठन एकजुट हुए और इन्होंने मोर्चा बनाया। मोर्चा को भारतीय मजदूर संघ का पूरा समर्थन मिला। मंगलवार को इनकी धरना सभा को संबोधित करते हुए मजदूर संघ के प्रांतीय महामंत्री मधुकर सांवले ने कहा कि इन कर्मचारियों को न्याय दिलाना उनका मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा है कि संविदा कर्मचारियों की मांगे जायज है। उच्च शिक्षित होने के बाद भी इन कर्मचारियों को सरकार नियमित नहीं कर पाई है। इसे नैसर्गिक न्याय नहीं कहा जा सकता। मोर्चा के घटक एवं डिप्लोमा इंजीनियर्स एसोसिएशन में मनरेगा इकाई अध्यक्ष देवेंद्र उपाध्याय ने बताया कि अगर सरकार जल्द ही नियमितीकरण पर निर्णय नहीं लेती है तो आगे भी इसी तरह का आंदोलन होगा।

दैवेभो कर्मियों ने मांगी भीख :

पिछले तीन माह से पर्यावरण वानकी वन मंडल भोपाल के नियमित, स्थाई, दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों और श्रमिकों को वेतन नहीं मिल रहा है। इस समस्या को लेकन इन्होंने कर्मचारी मंच के बैनर तले मंगलवार को भीख मांगों आंदोलन किया। मंच अध्यक्ष अशोक पांडेय एवं महामंत्री चंद्रिका शर्मा ने बताया कि वेतन न मिलने से कर्मचारियों की परिवार की आर्थिक स्थिति दयनीय हो गई है। कर्मचारियों के बच्चों के स्कूल से फीस न जमा करने के कारण नाम काटे जा रहे हैं। किराना व्यापारी कर्मचारियों को उधार किराना देने से मना कर रहे हैं। मकान मालिक मकान खाली करा रहे हैं। बिजली बिल नल बिल नहीं भरवाने के कारण कनेक्शन काट दिए गए हैं। मप्र वन एवं वन्य प्राणी संरक्षण कर्मचारी संघ के अध्यक्ष रामयस मौर्य ने बताया कि इस समस्या को लेकर 19 दिवंबर को उन्होंने भी अधिकारियों को ज्ञापन सौंपा था, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई है।

दैवेभो कर्मियों ने मांगी भीख

मंत्री भदौरिया के आवास पर कर्मियों की बैठक :

इधर लंबित मांगों को लेकर कर्मचारी अधिकारी संयुक्त मोर्चा के घटकों की बैठक सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया के आवास पर हुई। इस दौरान मांगों के विषय में विस्तार के साथ चर्चा हुई। मोर्चा अध्यक्ष जितेंद्र सिंह ने मांगों को विस्तार के साथ उठाया। मंत्री को बताया गया कि अगर विधानसभा चुनाव के पूर्व मांगों का समाधान नहीं किया गया तो फिर लंबी प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। मंत्री भदोरिया ने आश्वस्त किया कि शीघ्र इन मांगों के संबंध में मुख्यमंत्री से चर्चा की जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT