ठेका श्रमिको को 2 महीने से वेतन नहीं देने पर हड़ताल
ठेका श्रमिको को 2 महीने से वेतन नहीं देने पर हड़ताल Social Media
मध्य प्रदेश

MP बना धरना प्रदेश: भेल के सैकड़ों कर्मचारी विरोध में हुए लामबद्ध

Author : Priyanka Yadav

राज एक्सप्रेस। प्रदेश में जहां अतिथि विद्वानों का आंदोलन जारी है वहीं पर अन्य विभागों के कर्मचारी भी आये दिन अपनी समसयाओं और मांगो को लेकर हड़ताल पर रहते हैं। इसी बीच वेतन न मिलने की परेशानी का ताजा मामला मध्यप्रदेश की राजधानी से सामने आया है, बीएचईएल भोपाल यूनिट के स्किल डेवलपमेंट कंपनी द्वारा ठेका श्रमिकों को 2 महीने से वेतन नहीं देने पर ठेका श्रमिकों ने की हड़ताल।

2 महीने से वेतन नहीं देने पर हड़ताल :

मध्यप्रदेश की बीएचईएल भोपाल यूनिट की स्किल डेवलपमेंट कंपनी द्वारा ठेका श्रमिकों को वेतन नहीं देने पर ठेका श्रमिकों ने हड़ताल की है। बता दें कि बीएचईएल भोपाल यूनिट की स्किल डेवलपमेंट कंपनी द्वारा कंपनी के काम कर रहे ठेका श्रमिकों को 2 महीने से वेतन नहीं दिया गया है जिसकी वजह से कम्पनी के वर्करों ने काम बंद कर कंपनी के रवैये के खिलाफ प्रदर्शन कर विरोध जताया है।

वेतन नहीं मिलने से बढ़ी परेशानी- होली में खलल:

शुक्रवार और शनिवार को भेल स्थित मैदान पर सैकड़ों मजदूरों ने विरोध स्वरूप काम बंद कर दिया है। 2 महीने से वेतन नही मिलने की वजह से श्रमिकों का घर चलाना मुश्किल हो रहा है कई मजदूर अपने बच्चों की एग्जाम फीस भर नही पाए हैं आगामी होली का त्यौहार भी बिल्कुल नज़दीक हैं उसकी तैयारी भी नही कर पा रहे हैं मजदूरों के साथ घर के खाने-पीने के खर्च के अलावा भी रोजमर्रा की कई जरूरतें हैं जिसे वो पूरी नहीं कर पा रहे हैं और कम्पनी अपने अड़ियल रवैये पर अड़ी हुई हैं और मजदूरों की परेशानियां कंपनी को नज़र नहीं आ रही है इसलिए कंपनी के वर्करों ने काम बंद कर बेमियादी हड़ताल शुरू कर दी है।

पत्रकार ने इन मजदूरों से की बात :

जब दैनिक जन-जन का आसरा के पत्रकार ने इन मजदूरों से बात की तो मजदूरों ने बताया कि, हमें 2 महीनों से वेतन नहीं मिला है और पिछले साल का बोनस भी रोक दिया है। दूसरी कंपनियों ने अपने वर्करों को त्यौहार के मद्देनजर पूरा वेतन भी दिया है और बोनस भी दे दिया है लेकिन स्किल डेवलपमेंट कंपनी हमारे साथ सौतेला व्यवहार करके पक्षपात कर रही है इसलिए हमने काम बंद कर कंपनी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर अपनी मांगों को कंपनी के मैनेजर और शॉप इंचार्ज के सामने रख रहे हैं लेकिन ये लोग जानबूझकर मजदूरों का वेतन और बोनस रोक रहे हैं।

जब तक कंपनी हमें 2 महीने का वेतन और पिछले साल का बोनस नहीं देती तब तक वर्कर काम बंद करके बेमियादी हड़ताल करेंगे।
कंपनी के वर्करों का कहना-

आपको बता दें कि, हाल ही में शिक्षकों समेत अन्य कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलने की खबर आई थी, वेतन नहीं मिलने के कारण शिक्षकों को हो रही परेशानी। होली के खास त्यौहार पर वेतन नहीं मिलने पर शिक्षकों समेत अन्य कर्मचारियों में मची खलबली। शिक्षा विभाग में इस बार शिक्षकों समेत अन्य कर्मचारियों की होली फीकी रहने की संभावना बढ़ गई थी। वजह है कि मार्च की 6 तारीख हो गई, लेकिन अभी तक इनके खातों में वेतन नहीं पहुंचा।

आपको बताते चलें कि, इससे पहले भी ऐसे कई मामले आ चुके हैं, नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर पढ़ें खबरें-

सरकारी कर्मचारियों के वेतन को लेकर राजनीतिक बयान-बाजी

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता परेशान, जिम्मेदार कर रहे फण्ड का बहाना

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT