भोपाल रेल मंडल के लिए उपलब्धियों भर रहा साल 2022
भोपाल रेल मंडल के लिए उपलब्धियों भर रहा साल 2022 Raj Express
मध्य प्रदेश

भोपाल रेल मंडल के लिए उपलब्धियों भर रहा साल 2022

Shakti Rawat

भोपाल, मध्यप्रदेश। साल 2022 भोपाल मंडल के लिए उपलब्धियों से भरपूर रहा, बुधवार को मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय ने मण्डल कार्यालय में इन उपलब्धियों की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने नई ट्रेनों के संचालन, स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं और राजस्व से लेकर तमाम बिन्दुओं पर बात की।

ये उपलब्धियां आईं खाते में :

25 फरवरी 2022 को सांसद, खंडवा ज्ञानेश्वर पाटिल द्वारा बीड़-खण्डवा-बीड़ अनारक्षित पैसेंजर स्पेशल ट्रेन नंबर 05692 को उद्घाटन हरी झंडी दिखाकर शुभारम्भ किया। 27 अप्रैल को सांसद,भोपाल साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर द्वारा वीर सावरकर रेल अंडर ब्रिज का लोकार्पण किया गया। 2 मई को सांसद, सागर राजबहादुर सिंह के कर कमलों द्वारा बीना स्टेशन पर यात्रियों के लिए विस्तारित सुविधाओं में नवनिर्मित एस्केलेटर, फुट ओवर ब्रिज एवं पुनर्विकसित सर्कुलेटिंग एरिया का लोकार्पण किया गया। गुना स्टेशन पर स्मारकीय राष्ट्रीय ध्वज एवं यात्री सुविधाओं का लोकार्पण किया गया। 16 अगस्त को गाड़ी संख्या 12062 रानी कमलापति-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस में यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधायुक्त एक विस्टाडोम कोच लगाकर शुभारंभ किया गया।

आय में भी हुई बढ़ोत्तरी :

वित्तीय वर्ष 2022-23 ,अप्रैल 2022 से नवम्बर 2022 तक मण्डल को सकल आय रुपये 1263.83 करोड़ प्राप्त हुई, जो गत वर्ष की इसी अवधि में प्राप्त सकल आय रुपये 832.41 करोड़ से 51.83 प्रतिशत अधिक है। वहीं टिकट चेकिंग से रेलवे को 439388 मामलों से प्राप्त आय रुपये 28.76 करोड़ से क्रमश: 27.99 प्रतिशत एवं 29.23 प्रतिशत अधिक है।

एक स्टेशन - एक उत्पाद :

वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देने के लिए रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार सम्पूर्ण भारतीय रेलवे में एक स्टेशन एक उत्पाद योजना का विस्तार करते हुए मण्डल के 10 रेलवे स्टेशनों पर राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान द्वारा डिजाइन किए गए स्टॉल स्थापित किये जा रहे हैं। 56 स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद के स्टॉलों की स्थापना शीघ्र की जा रही है।

आजादी का अमृत महोत्सव :

भोपाल रेल मण्डल में आजादी की रेलगाड़ी और स्टेशन विषय पर आधारित विविध कार्यक्रम आयोजित कर स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा स्वतंत्रता आंदोलन में निभाई गई भूमिका को याद किया जा रहा है और लोगों में प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के ऐतिहासिक अवसर पर रानी कमलापति स्टेशन पर देश विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस की डिजिटल प्रदर्शनी का अनावरण किया गया। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा मध्यप्रदेश वार्षिक पर्यावरण पुरस्कार 2020-21 के लिए सामान्य उद्योग की श्रेणी में भोपाल स्टेशन को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भोपाल स्टेशन पर किये गए विभिन्न सराहनीय कार्यों के लिए मध्यप्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पुरस्कार प्रदान किया गया।

निशातपुरा और भोपाल रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास :

निशातपुरा स्टेशन टर्मिनल में यात्रियों के लिए आइलैण्ड प्लेटफॉर्म, प्लेटफॉर्म पर कवर ओवर शेड, बुकिंग कार्यालय भवन, पैदल पार पुल, 2 लिफ्ट, कोच गाइडेंस प्रणाली, कवर ओवर शेड एवं अन्य डिजीटल ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड का कार्य प्रगति पर है। भोपाल स्टेशन के नवनिर्मित भवन के भूतल पर क्लॉक रूम, स्टेशन निदेशक का कमरा और कार्यालय, प्रधान टिकट संग्राहक कार्यालय, दोनों सिरों पर एस्केलेटर, उपयुक्त स्थानों पर लिफ्ट 03 समेत पुराने फुट ओवर ब्रिज से जुड़ाव, खाद्य क्षेत्र, मनोरंजन क्षेत्र आदि। ओपन टैरेस रेस्टोरेंट के लिए जगह उपलब्ध कराई गई है। 32 राजधानी मेल एवं एक्सप्रेस गाड़ियों की एस्कार्टिंग।

मंडल द्वारा मिशन नन्हें फरिश्ते के अंतर्गत 1 जनवरी-2022 से 25 दिसम्बर-2022 तक लावारिस एवं घर से भागे हुए 225 बच्चों को उनके परिजनों एवं सामाजिक संस्थाओं को सुपुर्द किया। वहीं मंडल द्वारा मिशन अमानत के अंतर्गत 1 जनवरी-2022 से 25 दिसम्बर-2022 तक यात्री गाड़ियों में एवं स्टेशनों पर छूटे हुए कुल 241 नग सामान बरामद कर, समान की कुल कीमत रूपये 43,95,075 थी। बरामद सामान यात्रियों को वापिस सुपुर्द किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT