Chandrayaan-3 director P Veeramuthuvel Will Honored at Bhopal
Chandrayaan-3 director P Veeramuthuvel Will Honored at Bhopal RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

भोपाल विज्ञान मेला: चंद्रयान-3 के डायरेक्टर पी वीरमुथुवेल समेत 3 लोगों को किया जाएगा सम्मानित

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • 10वां भोपाल विज्ञान मेला बीएचईएल दशहरा मैदान में।

  • मेले में चन्द्रयान-3 महोत्सव का आयोजन।

  • भोपाल शहर के नाम पर यह विज्ञान मेला 10 वर्ष से आयोजित किया जा रहा है।

Bhopal Science Fair: भोपाल। मध्यप्रदेश काउंसिल ऑफ साइंस टेक्नॉलॉजी और विज्ञान भारती संयुक्त रूप से भोपाल के बीएचईएल में विज्ञान मेला 15 से 18 सितम्बर तक आयोजित करेगी। भोपाल में आयोजित यह 10 वां मेला होगा। तीन दिन तक इस मेले का आयोजन होगा। विज्ञान मेला भोपाल में प्रदेश के विभिन्न स्कूल और कॉलेज के छात्रों को नई तकनीक से जुड़े विभिन्न विषय पर विशेषज्ञों से चर्चा करने का मौका मिलेगा। इस कार्यक्रम में चंद्रयान-3 मिशन के डायरेक्टर पी वीरमुथुवेल को सम्मानित किया जायेगा। 17 और 18 सितम्बर को चन्द्रयान-3 महोत्सव का आयोजन भी किया जायेगा।

इस मेले में देश की मत्वपूर्ण वैज्ञानिक संस्थान जिसमें इसरो, डीआरडीओ शामिल है की प्रदर्शनी छात्रों के समक्ष की जाएगी। नए इंटरप्रेन्योर और स्टार्ट-अप की भी प्रदर्शनी होगी। 17- 18 को चंद्रयान-3 की सफलता पर चर्चा की जाएगी। इस दौरान चंद्रयान-3 के मिशन डायरेक्टर पी वीरमुथुवेल को सम्मानित किया जायेगा। इनके अलावा वन्दे भारत मेट्रो ट्रेन के चीफ आर्किटेक्ट सुधांशु मणि और AIIMS के डॉ. रमा जया सुंदर का सम्मान किया जाएगा।

भोपाल शहर के नाम पर यह विज्ञान मेला 10 वर्ष से आयोजित किया जा रहा है, जिसकी एक विशिष्ट पहचान भोपाल के साथ ही प्रदेश, देश एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर बन चुकी हैं। संभवतः शहर के नाम पर वृहद रूप में आयोजित होने वाला यह विज्ञान मेला इकलौता है, जिसमें छात्र शोधार्थी, शिक्षक, कारीगर, किसान, उद्यमी वैज्ञानिक अधिकारी एवं सामान्यजन सहभागी होने के उत्सुक रहते हैं।

इस वर्ष भी भोपाल विज्ञान मेले में नवीनतम तकनीकों, छात्र - वैज्ञानिक संवाद, मॉडल कान्टेस्ट के साथ ही ग्रास रूट एवं इनोवेटिव कारीगर पेवेलियन वेस्ट मैनेजमेंट पेवेलियन, हैंडीक्राफट पेवेलियन, स्टार्टअप पेवेलियन इत्यादि के माध्यम से विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में नवीनतम प्रगति से अवगत कराया जायेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT