दिन-रात का पारा चढ़ा
दिन-रात का पारा चढ़ा सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

Bhopal : हवाओं के रुख ने बदला मौसम का मिजाज, दिन-रात का पारा चढ़ा

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। राजधानी के मौसम में बदलाव के साथ ही शुक्रवार को दिन-रात का पारा करीब छ: डिग्री चढ़ गया, जिससे लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिल गई है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक हवाओं का रुख बदलने से मौसम में बदलाव हुआ है। यही वजह है कि बीते 24 घंटे में ही पारे में खासा बदलाव दर्ज किया गया है। पारा सामान्य से दो से तीन डिग्री तक अधिक रहा है। शहर का न्यूनतम तापमान 12. 5 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। साथ ही यह गुरुवार के न्यूनतम तापमान के मुकाले 5.5 डिग्री अधिक रहा। इसी तरह दिन के तापमान में गुरुवार के मुकाबले 5.9 डिग्री की बढ़ोत्तरी हुई। तापमान बढ़ कर 28 डिग्री पर पहुंच गया, जो कि सामान्य से 5.7 डिग्री अधिक रहा। मौसम केंद्र से प्राप्त जानकारी के अनुसार आगामी तीन दिन शहर में आसमान साफ और मौसम शुष्क रहेगा। 24 जनवरी को आंशिक रूप से बादल छाने की संभावना है। इसलिए 25 जनवरी तक मौसम इसी तरह बना रहने से ठंड से राहत रहेगी।

मौसम विज्ञानी एसएन साहू ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर सक्रिय सिस्टम के प्रभाव से हवा का रुख बदलकर दक्षिणी हो गया है। इस वजह से तापमान बढ़ने लगा है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान और उससे लगे पंजाब पर ट्रफ के रूप में बना हुआ है। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ भी ट्रफ के रूप में अफगानिस्तान और उससे लगे पाकिस्तान पर भी बना हुआ है। इसके अतिरिक्त ओडिशा के पास एक प्रति चक्रवात बना हुआ है। इन तीन मौसम प्रणालियों के असर से वर्तमान में हवा का रुख दक्षिणी हो गया है। इसके चलते न्यूनतम तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होने लगी है।

मौसम केंद्र द्वारा जारी फोरकास्ट के अनुसार ऐसा रहेगा मौसम :

  • 21 जनवरी को मौसम शुष्क और न्यूनतम तापमान 12 डिसे एवं अधिकतम तापमान 23 डिसे

  • 22 जनवरी को मौसम शुष्क और न्यूनतम तापमान 12 डिसे एवं अधिकतम तापमान 25 डिसे

  • 23 जनवरी को मौसम शुष्क और न्यूनतम तापमान 13 डिसे एवं अधिकतम तापमान 25 डिसे

  • 24 जनवरी को आंशिक बादल और न्यूनतम तापमान 14 डिसे एवं अधिकतम तापमान 27 डिसे

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT