रेलवे की बड़ी कार्रवाई
रेलवे की बड़ी कार्रवाई Social Media
मध्य प्रदेश

रेलवे की बड़ी कार्रवाई: राजधानी के निशातपुरा में रेलवे ट्रैक के पास बने हुए घरों को तोड़ा

Priyanka Yadav, Irshad Qureshi

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बड़ी कार्रवाई हुई है। राजधानी के निशातपुरा में रेलवे ट्रैक के पास बने हुए घरों को गिराया गया है। भारी सुरक्षा के बीच अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाया गया है। इस दौरान बड़ी तादाद में पुलिस अमला के साथ काफी लोगों की संख्या भी मौजूद रही।

रेलवे ट्रैक के पास बने हुए घरों को गिराया :

जानकारी के मुताबिक, नरेला विधानसभा के वार्ड नंबर 77 में निशातपुरा रेलवे फाटक के पास अन्नू नगर रेलवे लाइन के किनारे बनी हुई झुग्गी बस्ती को हटाने की कवायद शुरू हुई। बता दें लगभग 30 -35 साल से अधिक समय से बनी लगभग 250 झुग्गी जिनमे 500 से अधिक परिवार गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं यहां ये बड़ी कार्रवाई हुई है।

रेलवे ट्रैक के पास बने हुए घरों को गिराया

रेलवे विभाग द्वारा जारी किया गया था नोटिसः

बड़ी कार्रवाई के दौरान रेलवे विभाग द्वारा नोटिस जारी किया गया है कि 12 दिसंबर 2022 तक कब्जा स्वेच्छा से हटा लिया जाय अन्यथा विभाग द्वारा हटा दिया जाएगा। सारी बस्ती में बेचैनी है कि, बिना किसी वैकल्पिक व्यवस्था के सारे परिवार कहां जायेंगे ? आज सुबह रेलवे के अधिकारी द्वारा झुग्गी बस्ती को यहां से हटाया जा रहा है, जिसका यहां के रहवासी विरोध कर रहे है।

पहले भी हो चुकी है एसी कार्रवाई

बीते दिनों ही राजधानी भोपाल में रेलवे ने अपनी जमीन पर हुए अतिक्रमण के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की थी। इस दौरान रेलवे की जमीन को चिन्हित कर अतिक्रमण हटाया गया था। अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई में बैरागढ़ और भोपाल के बीच कब्जे में बने मकानों को तोड़ा गया था।

रेल मंडल प्रबंधक की अपील

इससे पहले हुई कर्रवाई के दौरान रेलवे पटरियों के दोनों ओर सर्वे कराकर अतिक्रमण को चिह्नित किया गया था और लोगों द्वारा यहां बनाए गए निर्माणों को जेसीबी की मदद से हटाया गया था। रेल मंडल प्रबंधक ने भोपाल रेल मंडल की सीमा में रेलवे की जामीन पर अतिक्रमण न किए जाने की अपील नागरिकों से की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT