महाराजा छत्रसाल और राजा राममोहन राय की जयंती आज
महाराजा छत्रसाल और राजा राममोहन राय की जयंती आज Sudha Choubey - RE
मध्य प्रदेश

महाराजा छत्रसाल और राजा राममोहन राय की जयंती आज, एमपी के नेताओं ने उन्हें याद कर किया कोटिश नमन

Sudha Choubey

भोपाल, मध्य प्रदेश। आज 22 मई को महाराजा छत्रसाल और राजा राममोहन राय की जयंती है। इस खास मौके पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) समेत कई नेताओं ने याद कर उन्हें कोटिश नमन किया है।

महाराजा छत्रसाल:

बता दें कि, भारत भूमि को आजाद कराने के लिए कई महान योध्दाओं ने प्राणों की आहुति दी थी। उन्हीं में से एक थे बुंदेल केसरी महाराजा छत्रसाल। महाराजा धत्रसाल ने महज 22 साल की उम्र में मुगलों को रणभूमि में ललकारा था। उनका नाम इतिहास के पन्नों में महान प्रतापी राजा के रूप में दर्ज है। उनके इसी पराक्रम और रणकौशल को देखते हुए उन्हें बुंदेल केसरी की ख्याति से नवाजा गया है।

राजा राममोहन राय की जयंती:

वहीं। भारत में कई समाजसुधारकों ने जन्म लेकर इस धरती को पवित्र बनाया है। स्वतंत्रता प्राप्ति एवं समाज के बीच व्याप्त बुराईयों को दूर करने में कई समाज सुधारकों ने अहम भूमिका अदा की है। इन्हीं महान समाजसुधारकों में से एक थे राजा राम मोहन राय, जिन्हें 'आधुनिक भारत के निर्माता' और 'पुनर्जागरण काल के जनक' के तौर पर जाना जाता है। उन्होंने 19वीं सदी में समाज सुधार के लिए कई बड़े आंदोलन चलाए, जिनमें सती प्रथा को खत्म करना सबसे अहम था। राजा राम मोहन राय का जन्म 22 मई 1772 में हुआ था।

शिवराज सिंह ने किया ट्वीट:

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "भारतीय पुनर्जागरण के अग्रदूत, महान समाज सुधारक राजा राममोहन राय जी की जयंती पर कोटिश: नमन करता हूँ। अंधविश्वास व रूढ़ियों से मुक्त यह नया भारत आपके संकल्पित प्रयासों का सुफल है। आपके विचार सदैव समाज की उन्नति के माध्यम से माँ भारती की प्रतिष्ठा बढ़ाने हेतु प्रेरित करते रहेंगे।"

वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महाराजा छत्रसाल को नमन करते हुए कहा कि, "बुंदेलखंड केसरी, शौर्य और पराक्रम के पर्याय, महान योद्धा महाराजा छत्रसाल जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन करता हूँ। मातृभूमि के गौरव और सम्मान की रक्षा के लिए आपने जो वीरता का इतिहास रचा है, वह देश के युवाओं को युगों-युगों तक गौरवान्वित करता रहेगा।"

नरोत्तम मिश्रा ने कही यह बात:

मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "राजी सब रैयत रहे,ताजी रहे सिपाही, छत्रसाल के राज में बाल न बांका जाई। मातृभूमि के मान की रक्षा के लिए वीरता एवं शौर्य का गौरवपूर्ण इतिहास रचने वाले परमवीर योद्धा, बुंदेलखंड केसरी महाराज छत्रसाल जी की जयंती पर शत-शत नमन।"

नरोत्तम मिश्रा ने राजा राम मोहन राय जी की जयंती पर उन्हें याद करते हुए कहा कि, "जनजागरण एवं सामाजिक सुधारों के प्रणेता श्रद्धेय राजा राम मोहन राय जी की जयंती पर सादर नमन। तत्कालीन भारतीय समाज को रूढ़िवाद से मुक्त करने की दिशा में उनका योगदान सदैव याद रखा जायेगा।"

कैलाश विजयवर्गीय:

बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "इत जमना उत नर्मदा इत चम्बल उत टोंस। छत्रसाल से लरन की रही न काह होंस। बुंदेलखंड क्षेत्र से मुगलों का सफाया कर स्वतन्त्र राज्य की स्थापना करने वाले बुंदेलखंड केशरी महाप्रतापी महाराजा छत्रसाल जी की जयंती पर कोटि कोटि प्रणाम।"

वीडी शर्मा ने किया ट्वीट:

वहीं, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने ट्वीट करते हुए महाराजा छत्रसाल नमन करते हुए कहा कि, "राजी सब रैयत रहे, ताजी रहे सिपाहि। छत्रसाल ता राज को, बार न बांको जाहि।। बुंदेलखण्ड केसरी महाराजा छत्रसाल जी जयंती पर उन्हें कोटि - कोटि नमन। संस्कृति और धर्म की रक्षा के लिए महाराजा छत्रसाल का योगदान कभी भुलाया नहीं जा सकता।"

वहीं, वीडी शर्मा ने राजा राम मोहन राय जी की जयंती पर नमन करते हुए कहा कि, "ब्रह्म समाज के संस्थापक, सामाजिक सुधार के प्रणेता, भारतीय पुनर्जागरण के अग्रदूत राजा राम मोहन राय जी की जयंती पर उन्हें सादर नमन। समाज में व्याप्त सती प्रथा और बाल विवाह जैसी कुरीतियों पर अंकुश लगाने में आपका महनीय योगदान चिरकाल तक याद किया जाएगा।"

कमलनाथ ने कही यह बात:

वहीं, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने ट्वीट करते हुए कहा कि, "शौर्य और पराक्रम के प्रतीक, बूंदेलखंड केसरी, महान संगठक महाराजा छत्रसाल जी की जयंती पर शत शत नमन। मातृभूमि बुंदेलखंड के सम्मान की रक्षा के लिए महाराजा छत्रसाल जी की वीरता का गौरव गान भारतवर्ष के इतिहास का स्वर्णिम अध्याय है। उनका महान व्यक्तित्व युगों युगों तक प्रेरणा बनकर हमारा मार्गदर्शन करेगा।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT