नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू
नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू Raj Express
मध्य प्रदेश

Black Moon Tomorrow: कल रात निकलेगा काला चाँद, जानिए इस खगोलीय घटना का रहस्य

Deeksha Nandini

Black Moon Tomorrow: कल शुक्रवार को अमावस्‍या पर चमकीला नहीं ब्‍लैक मून होगा। अमावस्‍या (Amavasya) को न दिखने वाले चंद्रमा के नामकरण के बारे में जानकारी देते हुये नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू (Sarika Gharu) ने बताया कि 21 मार्च से आरंभ होकर 21 जून को समाप्‍त होने वाली तीन महीने की खगोलीय (Astronomical) बसंत ऋतु में 2023 में चार अमावस्‍या आ रही है। इनमें से शुक्रवार (19 मई) को तीसरी अमावस्या है। तीन महीने के किसी एक सीजन में चार अमावस्‍या आने पर तीसरी अमावस्‍या को ब्‍लैक मून (Black Moon) कहा जाता है। यह पिछले कुछ सालों से शब्‍द प्रचलन में आ गया है। यह घटना लगभग 33 महीनों बाद होती है।

इस साल निकल रहा काला चाँद :

सारिका ने बताया कि यह इस साल की पांचवी अमावस्‍या (Fifth New Moon) है। ब्‍लैक मून की केवल यही एक परिभाषा नहीं है बल्कि किसी एक ही अंग्रेजी महीने (English Month) में अगर दो अमावस्‍या होती है तो महीने की दूसरी अमावस्‍या को भी ब्‍लैक मून (Black Moon) कहते हैं। यह लगभग हर 29 माह बाद आता है, और यह 2033 में होगा।

आगामी ब्‍लैक मून:

एक अन्‍य परिभाषा के अनुसार अगर फरवरी माह में अमावस्‍या न हो तो जनवरी एवं मार्च में दो अमावस्‍या होती है। इसे भी ब्‍लैक मून कहा जाता है। सारिका ने बताया कि प्रत्‍येक अमावस्‍या को चंद्रमा सूर्य के सीध में होने से पृथ्‍वी से उसका चमकीला भाग नहीं दिखता है, इसलिये चंद्रमा दिखाई नहीं देता है लेकिन साल में दो से 5 बार तक होने वाले सूर्यग्रहण की घटना में इसे सूर्य को पूर्ण या आंशिक रूप से ढ़कते हुये देखा जा सकता है।

आगामी ब्‍लैक मून-

31 दिसम्‍बर 2024 एक की महीने में दो अमावस्‍या।

23 अगस्‍त 2025 एक सीजन की चार अमावस्‍या में से तीसरी अमावस्‍या।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT