परीक्षा शुरू होने से पहले अलमारी में सील होंगे मोबाइल
परीक्षा शुरू होने से पहले अलमारी में सील होंगे मोबाइल Social Media
मध्य प्रदेश

बोर्ड परीक्षा : परीक्षा शुरू होने से पहले अलमारी में सील होंगे मोबाइल

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 10वीं और 12वीं की परीक्षा 1 मार्च से शुरू होने जा रही है, इसे लेकर जिला शिक्षा विभाग से लेकर संभागीय संयुक्त संचालक शिक्षा एवं संभागीय माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अपने-अपने स्तर पर तैयारियां की हैं। परीक्षा में नकल रोकने के लिए पैनल बनाए जा रहे हैं, वहीं परीक्षा केंद्रों पर इंतजाम किए जा रहे हैं।

माध्यमिक शिक्षा मंडल परीक्षा को लेकर पहले ही गाइड लाइन जारी कर चुका है। इसमें कहा गया है कि परीक्षा केंद्र से 100 मीटर के दायरे में कोई लाउडस्पीकर का उपयोग नहीं किया जाएगा और न ही किसी व्यक्ति को इस दायरे में खड़े होने की परमीशन होगी। केंद्राध्यक्षों को यह अधिकार होगा कि वे पुलिस के सहयोग से लाउडस्पीकर बंद करवाने तथा भीड़ हटवाने की कार्रवाई कर सकेंगे। परीक्षा केंद्र पर केलकुलेटर और मोबाइल फोन प्रतिबंधित रहेगा।

यदि कोई परीक्षार्थी सेंटर पर केलकुलेटर या मोबाइल लेकर पहुंचता है तो उसे जब्त कर लिया जाएगा और परीक्षा के बाद ही दिया जाएगा। परीक्षा संचालन करने वाले स्टाफ को केलकुटर और मोबाइल एक स्थान पर ताले में बंद करके रखने होंगे। बोर्ड परीक्षा में उपयोग होने वाली कॉपी और पेपर का भी वितरण मंगलवार को शिंदे की छावनी गर्ल्स हायर सेकंडरी स्कूल स्थित नोडल केंद्र से किया जाएगा। अब तक यह पदमा हायर सेकंडरी स्कूल से होता था।

हायर सेकंडरी और हाईस्कूल परीक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा परीक्षा संचालित करने वाले स्टाफ और परीक्षार्थियों के लिए गाइड लाइन तय की है उसके अनुसार पेपर खोले जाने से पहले अलमारी में रखकर सील कर दिए जाएंगे और परीक्षा समाप्त होने के आधा घंटे बाद यह निकाले जाएंगे। पिछले सालों में मोबाइल फोन के जरिए कथित पेपर सोशल मीडिया पर वायरल होने की घटनाओं के बाद यह किया जा रहा है।

कॉपी की सिलाई खुली तो नकल :

आधा घंटा पहले परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। केंद्राध्यक्ष को अधिकार होगा कि वह 15 मिनट पहले छात्र को परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिला सकते हैं। गणित के पेपर में 32 पेज की कॉपी के साथ ग्राफ भी दिया जाएगा। पेपर चार सेट में वितरित किए जाएंगे। कॉपी की सिलाई सही नहीं है या उखड़ी हुई है तो उसे परीक्षार्थी को वितरित नहीं किया जाएगा, अगर कोई छात्र परीक्षा के बाद ऐसी कॉपी जमा करता है तो उसे मूल्यांकन में शामिल न कर नकल की श्रेणी में रखा जाएगा। प्रवेश पत्र गुम होने पर नेट से डाउनलोड न होने पर परीक्षार्थी का फोटो मिलान न होने पर केंद्राध्यक्ष को निर्धारित प्रारुप में जानकारी रखकर परीक्षा में प्रवेश देने का अधिकार होगा।

इनका कहना है :

माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से बोर्ड परीक्षा संबंधी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। पेपर का लिफाफा खोलने से पहले परीक्षा केंद्र में उपस्थित पूरे स्टाफ के मोबाइल फोन अलमारी में सील कर दिए जाएंगे। परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
दीपक पांडे, संयुक्त संचालक, ग्वालियर-चंबल संभाग, लोकशिक्षण

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT