वन विभाग के 'रूट शूट' में लाखों का घोटाला
वन विभाग के 'रूट शूट' में लाखों का घोटाला Ganesh Dunge
मध्य प्रदेश

बुरहानपुरः वन विभाग के 'रूट शूट' में लाखों का घोटाला

Author : Ganesh Dunge

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले के वन विभाग में बड़ा घोटाला सामने आया है। जिसमें रूट शूट रोपने के नाम पर लाखों रुपए का गबन किया गया है। इसमें वन विभाग के बड़े-बड़े अधिकारियों, कर्मचारियों के शामिल होने की खबर है, जिसकी जांच शुरू हो चुकी है। जांच होने के बाद ही घोटाले का सच सामने आएगा और उसमें शामिल लोगों पर जल्द ही गाज गिरेगी। इसमें कार्रवाई करते हुए कारण बताओं नोटिस के साथ ही डिप्टीरेंजर और वन रक्षक को सस्पेंड कर दिया गया है।

क्या है मामलाः

जानकारी के मुताबिक, नेपानगर, असीरगढ़, धुलकोट वन परिक्षेत्र के धावडिय़ापानी बीट में पिछले साल दो लाख रूट शूट रोपे जाने थे। जिसके तहत रूट शूट देखने के लिए जब डीएफओ संध्या मौके पर पहुंचे तो सिर्फ 10 हजार रूट शूट पाए गए। बाकी के एक लाख 90 हजार रूट शूट की कोई जानकारी हाथ नही लगी। इस मामले की जांच करते हुए घोटाले का मामला सामने आया जिसके तहत कार्रवाई में धावड़िया बीट के डिप्टी रेंजर और वन रक्षक को निलंबित किया गया।

रुट शूट के नाम पर किया लाखों का गबन

व्यय की जानकारी तक छिपा रहे अफसर, कर्मचारी:

व्यय शाखा के अधिकारियों से धावड़ियापानी बीट में हुए व्यय की जानकारी मांगी गई तो ये जानकारी तक उपलब्ध नहीं करवाई गई। जिसमें शासन द्वारा स्वीकृत राशि की जानकारी और ब्यौरे के बारे में जानकारी मांगी तो अधिकारी देने से कतराने लगे।

मामले को दबा रहे तत्कालीन अफसरः

सूत्र बताते हैं कि इस मामले को वन विभाग के तत्कालीन अफसर दबाने की कोशिश कर रहे हैं। इसमें तत्कालीन एसडीओ सहित अन्य शामिल हैं। जांच करने वाले अफसर हर एक बिन्दु पर जांच कर भ्रष्टाचारियों के चेहरे से नकाब उठाने में लगे हैं। मामला इतना गंभीर है कि डीएफओ हर जांच के बिन्दु से सीसीएफ को अवगत करवा रहे हैं और उन्हें पूरे मामले की जांच रिपोर्ट भी सौंपने वाले हैं।

अब तक एक रेंज का खुलासा हुआ हैः

जिले में कुल 8 रेंज की जांच में सामने आ सकता है करोड़ों का घोटाला रूट शूट रोपने के मामले में अभी तो सिर्फ एक रेंज का खुलासा हुआ है। इसमेंलाखों रुपए का भ्रष्टाचार सामने आया है। जिले में 7 अन्य रेंज भी है। इसमें रूट शूट किया गया था। अभी इनकी जांच बाकी है। जांच आगे बढ़ेगी तो करोड़ों रुपए का घोटाला सामने आ सकता है। इसमें रेंजर, वनपाल, वनरक्षक, वन सुरक्षा समिति के सदस्य सहित सभी शामिल है।

वन विभाग करेगा सख्त कार्रवाईः

घोटाला सामने आने और निचले अमले द्वारा हुई लापरवाही के बाद वन विभाग अब आगे योजना बनाकर काम करेगा। इसमें वन सुरक्षा समिति के सदस्यों से लेकर वन विभाग के कर्मचारियों तक को ट्रेनिंग दी जाएगी और उन्हें पूरे नियमों के साथ काम करने के लिए कहा जाएगा। जो भी उल्लंघन करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

क्या कहना है इनकाः

“वनों की जांच में धावड़ियापानी बीट में 2 लाख रूट शूट के रोपण के स्थान परमात्र 10 हजार रूट शूट ही पाये गये हैं, जिसमें एक डिप्टी रेंजर सहित वनरक्षक को निलंबित किया गया है। आगे और जांच की जा रही है ।“

(संध्या, डिफओ, बुरहानपुर)

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलिग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलिग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT