स्मार्ट उद्यान में नीम का पौधा लगाकर सीएम ने कही ये बात
स्मार्ट उद्यान में नीम का पौधा लगाकर सीएम ने कही ये बात  Social Media
मध्य प्रदेश

स्मार्ट उद्यान में नीम का पौधा लगाकर सीएम ने कहा- बेहतर कल के लिए करें पौधारोपण

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। हर दिन एक पेड़ लगाने के अपने संकल्प के तहत आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने स्मार्ट उद्यान में 'नीम का पौधा' लगाया है, इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कही ये बात।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा-

बता दें कि राज्य को हरा-भरा रखने के संकल्प के साथ नियमित रूप से मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा पौधारोपण किया जा रहा है, इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए आज सीएम ने स्मार्ट उद्यान में नीम का पौधा लगाया है, सीएम ने कहा- एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि‍ के रूप में जाना जाता है, पर्यावरण की दृष्टि से भी नीम बहुत उपयोगी है। पर्यावरण संरक्षण के लिये और एक बेहतर कल के लिये आप सब एक पौधा लगाएँ।

नीम के पत्तों का उपयोग कुष्ठ रोग के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल से नेत्र विकार,पेट की ख़राबी, भूख न लगना, त्वचा के अल्सर, हृदय और रक्त वाहिकाओं के रोगों, बुखार, मधुमेह, और जिगर के रोग ठीक हो जाते हैं।
मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा-

बताते चलें कि, भारत में नीम का उपयोग एक औषधि के रूप में किया जाता है, आज के समय में बहुत सी एलोपैथिक दवाइयां नीम की पत्ती व उसकी छाल से बनती हैं, नीम के पेड़ का हर अंग फायदेमंद होता है, बहुत सी बीमारियों का उपचार इससे किया जाता है। इसके अलावा भारत में नीम का पेड़ घर में लगाना शुभ माना जाता है। नीम स्वाद में कड़वा होता है, लेकिन नीम जितनी कड़वी होती है, उतनी ही फायदे वाली होती है, जो कई बीमारियों के उपचार के लिए लाभकारी है।

जलवायु परिवर्तन एक बड़ी समस्या है दुनिया के सामने। इसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए वृक्षारोपण बहुत ज़रूरी है, मैं भी कर रहा हूँ, बाकी लोग भी कर रहे हैं और सभी से अपील है कि साल में एक पेड़ अवश्य लगाएँ।
सीएम शिवराज सिंह चौहान

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT