जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा
जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा Social Media
मध्य प्रदेश

मंत्री ने प्रदेश विकास के लिए खोले रास्ते, कई मुद्दों पर दिए बयान

Author : Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पत्रकारों से वार्ता के दौरान सरकार के कैबिनेट मंत्री पीसी शर्मा ने प्रदेश सरकार की कार्ययोजनाओं के बारे में बताया वहीं आगामी 30 जनवरी को गांधी जयंती के अवसर पर होने वाले आयोजन की भी जानकारी दी। बताया कि, महात्मा गांधी और हनुमान जी की राष्ट्रभक्ति से आम जनता को परिचय कराने के लिए विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है जिसमें पंडित विजय शंकर मेहता जी द्वारा मुख्य वक्तव्य के रूप में सवा करोड़ हनुमान चालीसा का जाप किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कमलनाथ मौजूद रहेंगे।

शहरी बेरोजगारों को मिलेगा योजना का लाभ :

प्रेस कांफ्रेन्स के दौरान पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि, मुख्यमंत्री युवा, स्वाभिमान योजना के तहत शहरी शिक्षित बेरोजगारों को 5,000 रू प्रति माह भत्ता दिए जाने की सरकार की योजना है, जिसके तहत मनरेगा की तर्ज पर अस्थाई रोजगार युवाओं को मिलेगा। वहीं उच्च शिक्षा विभाग का प्रयास है कि छात्रों को परीक्षा में प्रश्नपत्रों के पुर्नमूल्यांकन की प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाया जाएगा ताकि छात्राओं को दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। जिसमें छात्र आरटीआई के जरिए अपनी उत्तर पुस्तिका चेक कर सकेंगे इसके लिए स्वशासी महाविद्यालय के छात्रों को 7 दिन और विश्वविद्यालय के नियमित छात्रों को 15 दिन के अंदर आवेदन करना होगा।

कोरोना वायरस के लिए स्वास्थ्य प्रशासन है, सतर्क :

हाल ही में चीन से आए कोरोना वायरस के प्रकोप पर जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि, राजधानी के हमीदिया अस्पताल में कोरोना वायरस के लिए एक विशेष आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है जिसमें अगर कोई संदिग्ध मरीज मिलता है तो उसका उपचार वहां पर किया जा सकेगा। वहीं अन्य मुद्दे पर कहा कि, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मध्य क्षेत्र परिषद की बैठक आयोजित हुई थी जिसमें मुख्यमंत्री कमलनाथ मौजूद थे साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी उपस्थित थे। जिस दौरान मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 42% जीएसटी की राशि को बढ़ाकर 50% करने की मांग की ताकि समय पर काम हो सके।

अन्य मुद्दों पर बोले मंत्री शर्मा :

प्रेस कांफ्रेन्स के दौरान मंत्री शर्मा ने हाल ही में आए एमपीपीएससी के ओबीसी आरक्षण मामले में हाईकोर्ट के फैसले पर जवाब देते हुए कहा कि, इस संबंध में आरक्षण को लेकर सरकार द्वारा अध्ययन किया जा रहा है। इस नए साल में लोक अदालत की तारीखों और संख्या में बदलाव किया गया है, जिसके बाद से पहले जहां पांच लोक अदालत लगती थी वहां अब सात लोक अदालतें लगेगी। जिसमें तीन लोक अदालतों के लगने की तारीख है 8 फरवरी, 11 अप्रैल, 11 जुलाई, 12 सितंबर, 12 दिसंबर निर्धारित है।

यात्रियों को मिलेगी मनी एक्सचेंज की सुविधा :

राजा भोज एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा के लिए मनी एक्सचेंज सुविधा मिलेगी, ड्राइविंग लाइसेंस नंबर पर और अधिक जानकारी मिलेगी अगले माह से यह जानकारी मिलना शुरू होगी इसमें आधार नंबर और अंगदान जैसे जानकारी होंगी। अन्य मामले में 177 क्विंटल प्याज जो अवैध पाई गई थी, उस पर कार्रवाई कर 7 कारोबारियों पर जुर्माना लगाया गया है। उद्योग लगाने के लिए अगर किसी व्यक्ति के द्वारा विभाग में अप्लाई किया गया और 7 दिन के अंदर अगर वह जानकारी नहीं दी गई तो उसे अनुमति दिया जाना माना जाएगा। साथ ही केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि, केंद्र सरकार की आर्थिक स्थिति अभी बहुत कमजोर है लेकिन उस से ध्यान हटाने के लिए केंद्र सरकार दूसरे मुद्दे पर ध्यान भटका रही है लेकिन केंद्र सरकार बेरोजगारों को रोजगार नहीं दे रही है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT