झाबुआ: इनरव्हील क्लब ने विभिन्न कार्यक्रम किए।
झाबुआ: इनरव्हील क्लब ने विभिन्न कार्यक्रम किए। रवि सोलंकी।
मध्य प्रदेश

झाबुआ : प्लास्टिक का उपयोग रोकने के साथ नशा मुक्ति के लिए चलाया अभियान

Author : राज एक्सप्रेस

झाबुआ, मध्य प्रदेश। इनरव्हील क्लब ‘मेन’ 304 झाबुआ ने स्तनपान सप्ताह को जागरूकता सप्ताह के रूप में मनाते हुए पूरे सप्ताह ही विभिन्न कार्यक्रम किए। सभी कार्यक्रम संस्था की संस्थापक ज्योति रांका एवं अध्यक्ष श्रीमती समता कांठी के आतिथ्य में संपन्न हुए।

जानकारी देते हुए संस्था की सचिव श्रीमती स्मृति भट्ट ने बताया कि, 'स्तनपाह सप्ताह के तहत क्लब ने झाबुआ शहर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर महिलाओं को मां के दूध का महत्व समझाते हुए जिन महिलाओं को आयरन, कैल्शियम की कम थी, उन्हें नि:शुल्क टेबलेट प्रदान की।'

झाबुआ: जरूरतमंद महिलाओं को आवश्यक खाद्यान्न सामग्रीयां प्रदान की।

महिलाओं को बताया कि, 'नवजात शिशुओं के लिए मां का दूध ही अमृत के समान होता है। साथ ही इस दौरान निर्धन वर्ग की एवं जरूरतमंद महिलाओं को आवश्यक खाद्यान्न सामग्रीयां प्रदान की।' प्लास्टिक का बहिष्कार करते हुए महिलाओं को जागरूक करते हुए बताया कि, 'वह बाजार से खरीदी करते समय कपड़े की थैलियों का उपयोग करे, इसका संकल्प दिवालते हुए इस हेतु क्लब की ओर कई महिलाओं को कपड़े की थैलियां संस्था का लोगों लगी थैलियां प्रदान की और इसका उपयोग करने हेतु आव्हान किया।'

बच्चों को प्रदान किए फल, बिस्कीट और चॉकलेट :

इस बीच क्लब की ओर से छोटे-छोटे बच्चों को फल, बिस्किट, चॉकलेट, लड्डू आदि का भी वितरण किया गया। मुख्य रूप से ग्रामीण अंचलों में नशा मुक्ति को लेकर अभियान चलाते हुए नशा करने वाले पुरूषों को जीवन में कोई भी नशा नहीं करने हेतु संकल्प दिलवाया। जिससे प्रेरित होकर कई पुरूषों ने नशा छोड़ने की स्वीकृति भी प्रदान की तथा इस संस्था के इस प्रयास की सराहना की।

यह रहीं उपस्थित :

सभी कार्यक्रमों में क्लब की संस्थापक ज्योति रांका, अध्यक्ष श्रीमती समता कांठी, सचिव स्मृति भट्ट, आईएसओ वीणा कटारिया, कोषाध्यक्ष अंजु भंडारी, वरिष्ठ पुष्पा संघवी, सरिता बाबेल, कल्पना सकलेचा, अर्चना सिसौदिया, रेखा राठौर, श्रीमती अन्नू भाबर, डॉ. संगीता मसानी भाबोर आदि की सहभागिता रहीं। सफल आयोजन पर सभी के प्रति आभार क्लब की सचिव स्मृति भट्ट ने माना।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT