केंद्र सरकार मध्य प्रदेश को देंगी 5 जीनोम सिक्वेंसिंग की मशीनें : विश्वास सारंग
केंद्र सरकार मध्य प्रदेश को देंगी 5 जीनोम सिक्वेंसिंग की मशीनें : विश्वास सारंग Social Media
मध्य प्रदेश

केंद्र सरकार मध्य प्रदेश को देंगी 5 जीनोम सिक्वेंसिंग की मशीनें : विश्वास सारंग

Author : Priyanka Yadav, Shahid Kamil

भोपाल, मध्यप्रदेश। प्रदेश में जहां पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। वहीं, इस बीच लगातार मुलाकातों का दौर लगातार जारी है। अब मध्‍य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात की। जिसके बाद चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि केंद्र सरकार मध्य प्रदेश को 5 जीनोम सिक्वेंसिंग की मशीनें देंगी।

विश्वास सारंग ने किया ट्वीट

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने ट्वीट कर कहा- जीनोम सिक्वेन्सिग की रिपोर्ट्स के लिये अब हमें ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) द्वारा मध्यप्रदेश को जीनोम सिक्वेन्सिग की 5 मशीनों की स्वीकृति प्रदान करने के लिये धन्यवाद।

मध्य प्रदेश में भी होगी जीनोम सिक्वेंसिंग

बता दें कि मध्य प्रदेश में भी जीनोम सिक्वेंसिंग (Genome Sequencing) होगी। मंत्री सारंग ने बताया कि, अभी जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए रिपोर्ट दिल्ली भेजना पड़ता है, जिसकी रिपोर्ट आने में समय लगता है, लेकिन अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने मध्य प्रदेश को 5 जीनोम सिक्वेंसिंग की मशीन देने की स्वीकृति दी है। मिली जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रीवा और जबलपुर मेडिकल कॉलेज में यह मशीन लगवाई जाएगी, इंदौर और जबलपुर की तर्ज पर भोपाल में भी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल शुरू होगा।

वहीं, प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बयान देते हुए कहा कि ऑक्सीजन की मात्रा एवं गुणवत्ता को सुनिश्चित करने के लिये हर 15 दिन में सभी ऑक्सीजन प्लांट की मॉक ड्रील करने का निर्णय लिया गया है, ऑक्सीजन प्लांट के मेंटेनेंस एवं ऑपरेशन के लिये नई विंग स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। आगे कहा कि 1 हफ्ते के भीतर नए सिरे से हेल्थ वर्कर्स की ट्रेनिंग शुरू की जाएगी। इसी के साथ दूसरी लहर में हुई समस्याओं का आंकलन कर हमारे मेडिकल कॉलेजों में डीन एवं सुप्रीटेंडेंट के नेतृत्व में मॉक ड्रिल कर उसकी वीडियो बनाई जाएगी। जिससे तीसरी लहर से निपटने के लिये हम पूरी तरह से तैयार रह सके।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT