मध्यप्रदेश मौसम अपडेट
मध्यप्रदेश मौसम अपडेट Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

फिर मौसम में बदलाव: भोपाल समेत कई हिस्सों में तूफान के कारण बारिश के आसार

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। एक तरफ राज्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में जहां उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है, वहीं इस बीच मध्यप्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है, इन दिनों मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी है, बता दें कि फिर मौसम बदलने से राजधानी भोपाल समेत कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है।

तूफान के कारण MP में बारिश होने की संभावना :

बता दें अब अरब सागर में बनने वाले साइक्लोन (तूफान) के कारण भी मध्यप्रदेश में बारिश होने की संभावना है, इस संबंध में मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अरब सागर में 16 मई को साइक्लोन बनने की संभावना है, इसके कारण मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया-

इस संबंध में मौसम विभाग के वैज्ञानिक पीके साहा ने बताया कि अगले 24 घंटे में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, रीवा संभाग के हिस्सों में गरज-चमक और तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है। वही कई हिस्सों में पिछले 24 घंटे में बारिश दर्ज की गई, मौसम विभाग के अनुसार सतना में 3.8 एमएम, भोपाल में 0.2 एमएम औरर ग्वालियार में बूंदाबांदी दर्ज की गई।

बताते चलें कि ऊपरी हवा के चक्रवात से रुक-रुक कर मध्यप्रदेश में बरसात हो रही है, मिली जानकारी के मुताबिक साउथ-ईस्ट एमपी में ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है, इससे साउथ-ईस्ट एमपी से नॉर्थ केरल तक एक ट्रफ लाइन बनी हुई है। यह टर्फ लाइन नमी ला रही है, इससे प्रदेश में बादल बनने के साथ बारिश हो रही है।

आपको बताते चलें कि कोरोना त्रासदी के काल में जहां संक्रमण की लहर तेज है तो वहीं मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश का दौर भी जारी है, इस बीच ही प्रदेश के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी दौर जारी है वहीं अब 17 से 19 मई तक तक प्रदेश में बारिश होने की संभावना ज्यादा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT