Kuno National Park
Kuno National Park Raj Express
मध्य प्रदेश

Kuno National Park : मादा चीता गामिनी ने दिया 5 शावकों को जन्म

Author : gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • मादा चीता गामिनी की उम्र 5 वर्ष है।

  • भारत में चीता प्रोजेक्ट को सफलता।

  • कूनो नेशनल पार्क में कुल 26 चीते।

Kuno National Park : मध्यप्रदेश। भारत में चीता प्रोजेक्ट को एक और सफलता मिली है। कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता गामिनी ने 5 शावकों को जन्म दिया है। यह मादा चीता दक्षिण अफ्रीका के त्वालु कालाहारी रिजर्व से भारत लाई गई थी। केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि, पाँचों शावक स्वस्थ हैं। इस तरह कूनो नेशनल पार्क में चीतों की कुल संख्या 26 हो गई है।

दक्षिण अफ्रीका से लाए चीते का पहला वंश :

केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने अपने एक्स अकाउंट से ट्वीट कर कहा, 'हाई फाइव, कुनो! दक्षिण अफ्रीका के त्वालु कालाहारी रिजर्व से लाई गई मादा चीता गामिनी, उम्र लगभग 5 वर्ष, ने आज 5 शावकों को जन्म दिया है। इससे भारत में जन्मे शावकों की संख्या 13 हो गई है। यह भारतीय धरती पर चौथा चीता वंश है और दक्षिण अफ्रीका से लाया गया चीता का पहला वंश है।

मादा चीता गामिनी

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि, 'वन अधिकारियों, पशुचिकित्सकों और फील्ड स्टाफ की टीम को विशेष बधाई, जिन्होंने चीतों के लिए तनाव मुक्त वातावरण सुनिश्चित किया है, जिससे सफल संभोग और शावकों का जन्म हुआ है। कूनो राष्ट्रीय उद्यान में शावकों सहित चीतों की कुल संख्या 26 है।'

मादा चीता गामिनी ने दिया 5 शावकों को जन्म

इसके पहले नामीबिया से लाई गई चीता ज्वाला ने 23 जनवरी को 4 शावकों को जन्म दिया था। इसके भी पहले 3 जनवरी को चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया था। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव के अनुसार अब कूनो नेशनल पार्क में शावकों की कुल संख्या 13 हो गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT