Cheetah ओबान की आजादी खत्म
Cheetah ओबान की आजादी खत्म Social Media
मध्य प्रदेश

Cheetah ओबान की आजादी खत्म: कूनो के बाड़े में किया बंद, अब दो मादा चीतों के साथ बाड़े में पहुंचाया गया

Sudha Choubey

MP News: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में रह रहे सबसे अधिक शैतान चीता ओबान (पवन) की आजादी खत्म हो गई है। पवन को वापस कूनो के बाड़े में बंद कर दिया गया है, जहां उसके साथ दो अफ्रीकी मादा चीते भी रहेंगे।

दरअसल, पिछले महीने 21 मार्च को पवन उर्फ ओबान को खुले जंगल में छोड़ा गया था। चीता पवन जंगल की सीमा क्रॉस कर रहा था। शिवपुरी और यूपी के झांसी बॉर्डर तक पहुंच गया। वो बाघों के पास भी पहुंच गया था। इसलिए उसे ट्रैंकुलाइज कर वापस कूनो के बड़े बाड़े में कैद कर दिया गया है।

जंगल से भागकर गांवों में जा रहा था चीता:

जानकारी के अनुसार, जंगल से निकलकर वह कभी गांवों में घुस जा रहा था, तो कभी उत्तर प्रदेश की सीमा में, इसे देखते हुए उसकी निगरानी कर रही टीम ने यह तय किया है कि, उसे अब वापस खुला नहीं छोड़ा जाएगा। इसलिए उसे अब बेहोश करने के बाद वापस बाड़े में पहुंचा दिया गया है। इस बार उसके साथ दो मादा चीतों को भी रखा गया है।

बता दें कि, मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में 18 चीते और चार शावक है। 18 सितंबर को कूनो नेशनल पार्क में 8 चीते छोड़े गए थे। बाद में 12 चीते और लाए गये थे। इनमें से दो की मौत हो चुकी है। वहीं एक मादा चीता ने चार शावकों को जन्म दिया है।

वहीं, रविवार को जिस उदय नाम के चीते की मौत हुई थी, उसकी शुरूआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई है। इसमें उसकी मौत का कारण कार्डियक अरेस्ट माना गया है, उसके अंगों के सैंपल को जांच के लिए भोपाल और जबलपुर भेजा गया है। वहां से रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारणों का पता चल पाएगा।

उदय का हुआ पोस्टमार्टम:

वहीं, रविवार को जिस उदय नाम के चीते की मौत हुई थी, उसकी शुरूआती पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई है। इसमें उसकी मौत का कारण कार्डियक अरेस्ट माना गया है, उसके अंगों के सैंपल को जांच के लिए भोपाल और जबलपुर भेजा गया है। वहां से रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारणों का पता चल पाएगा। पोस्टमार्टम की प्रक्रिया करीब चार घंटे तक चली, इसमें डॉक्टरों ने उदय के हार्ट, किडनी, आंत, लंग्स औल विसरा का सैंपल लिया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT