पुलिस के संरक्षण में हो रहा अवैध उत्खनन- भाजपा विधायक
पुलिस के संरक्षण में हो रहा अवैध उत्खनन- भाजपा विधायक Pankaj Yadav
मध्य प्रदेश

पुलिस के संरक्षण में हो रहा अवैध उत्खनन- भाजपा विधायक

Author : Pankaj Yadav

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में रविवार को आकाशवाणी तिराहा पर पर्यावरण संरक्षण समिति के कार्यालय उद्घाटन के दौरान पर्यावरण को बचाने की बातें हो रही थीं। इसी दौरान चंदला क्षेत्र से भाजपा विधायक राजेश प्रजापति ने पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में ही सार्वजनिक रूप से पुलिस पर अवैध उत्खनन कराने और केन नदी को बर्बाद करने के आरोप लगा डाले। मंच पर डीआईजी अनिल माहेश्वरी कलेक्टर मोहित बुंदस एसपी तिलक सिंह के अलावा जिले के प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र सिंह भी मौजूद थे।

पुलिस के संरक्षण में क्षेत्र में हो रहा खनन - विधायक प्रजापति

चंदला विधायक राजेश प्रजापति ने कहा कि उनके क्षेत्र की जीवन दायनी केन नदी को पुलिस के संरक्षण में रेत माफियाओं के द्वारा बर्बाद किया जा रहा है। नदी के बीच में कई स्थानों पर अस्थाई पुल बना दिये गए हैं। केन नदी में रेत माफियाओं ने गहरी खाईयां खोद डाली हैं। नदी के रास्ते में कभी भी भटकाव हो सकता है और कई गांव नक्शे से गायब हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम सबको रेत माफियाओं के खिलाफ एक होना होगा। पुलिस अधिकारी अगर थाना प्रभारी को पाबंद करें कि यदि उनके क्षेत्र में अवैध उत्खनन हो तो उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी लेकिन पुलिस की मंशा ऐसी नहीं दिखती।

प्रभारी मंत्री ने दिया जवाब :

मंच पर सार्वजनिक रूप से लगे इन आरोपों के बाद जब पत्रकारों ने प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र सिंह से अवैध उत्खनन का प्रश्न पूछा तो उन्होंने कहा कि, उपदेश देने से अच्छा है कि हम अपने भीतर सुधार लाएं। उन्होंने कहा कि जितना उत्खनन शिवराज सरकार के कार्यकाल में हुआ उतना कहीं नहीं हो रहा है। सरकार ने माफियाओं के खिलाफ जो मुहिम छेड़ी है उसका असर दिख रहा है। उल्लेखनीय है कि राजेश प्रजापति और उनके पूर्व विधायक पिता आरडी प्रजापति पर भी रेत उत्खनन के खेल में शामिल होने के आरोप वर्षों से लगते आए हैं।

सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम चलाएगी समिति :

आकाशवाणी तिराहे पर चौबे हॉस्पिटल के समीप डॉ. सुभाष चौबे, दिनेश जैन सहित कई सामाजिक कार्यकर्ताओं ने पर्यावरण संरक्षण समिति के कार्यालय का शुभारंभ किया है। इस मौके पर पूर्व विधायक जेपी निगम ने कहा कि, प्रशासन और शासन को पर्यावरण को बचाने के लिए खोखली बातें नहीं करना चाहिए बल्कि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाहियों में तेजी लानी चाहिए। समिति की ओर से सुभाष चौबे ने कहा कि यह समिति सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाएगी। इस मौके पर राजेन्द्र नीखरा, शंकर सोनी, महेन्द्र अग्रवाल, महेश बजरंगगढ़ी सहित अनेक सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहे।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT