छठ महोत्सव
छठ महोत्सव Social Media
मध्य प्रदेश

छठ मईया की पूजा और सूर्य को अर्घ देकर मनेगा भारत भर में छठ महोत्सव

Author : Priyanka Yadav

राज एक्सप्रेस। देशभर में श्रद्धा और उल्लास के साथ आज (दो नवंबर) को छठ पूजा मनाई जा रही है। बिहार सांस्कृतिक परिषद के तत्वधान में आयोजित छठ महापर्व का खड़ना- सँझत, लोहंडा संपन्न हुआ। छठव्रती श्रृद्धालु पूरे दिन उपवास के साथ सायंकाल में खीर, दूध, मीठा, चने का दाल, चावल का प्रसाद बनाकर भोग लगाए एवं पूजा अर्चना कर खरना किये। सरस्वती देवी मंदिर, बरखेड़ा में छठव्रती श्रद्धालुओं के स्नान हेतु कुँए से लाइव सावर की व्यवस्था की गई है। जिसमें सैकड़ों छठ व्रती श्रद्धालु छठ पूजा का खड़ना किये। शनिवार को डूबते हुए सूर्य को अर्घ देकर सरस्वती मंदिर प्रांगण में छठ प्रसंग का कार्यक्रम होगा।

3 नवंबर को पूजा की होगी समाप्ति

तीन नवंबर को उगते हुए सूरज को अर्घ्य देकर पूजा की समाप्ति होगी। पूजा के लिए 40 घाटों-कुंडों पर पिछले 15 दिनों से विशेष तैयारियां चल रही हैं। दो नवंबर को भोजपुरी भाषी के एक लाख से अधिक महिलापुरुष व्रत रखकर छठ पूजा करेंगे। इसमें सीहोर, मंडीदीप से भी लोग पूजा में शामिल होंगे।

भोजपुरी समाज के सतेंद्र कुमार ने बताया कि

शहर में भोजपुरी भाषी बिहार, उप्र का पूर्वांचल क्षेत्र व झारखंड के तीन लाख से अधिक लोग निवासरत हैं। शहर के लोग इस पर्व को भले ही कम मानते हों, लेकिन भोजपुरी भाषियों के बीच छठ पूजा का विशेष महत्व है। भोजपुरी समाज के लोगों का कहना है कि यह त्योहार प्रकृति और पर्यावरण से जुड़ा है। इसलिए इस बार स्वच्छता और शहर को प्लास्टिक मुक्त करने का संदेश दिया जाएगा।

छठ महोत्सव

परिषद के महासचिव ने कहा-

परिषद के महासचिव सतेन्द्र कुमार ने कहा कि, परिषद के सदस्यों द्वारा स्वच्छता एवं पवित्रता का सबसे बड़ा पर्व छठ पूजा हेतु सूर्य कुंडों एवं प्रांगण की पवित्रता अक्षुण रखते हुए छठव्रती श्रृद्धालु एवं भक्तों की सुविधा हेतु परिषद के कार्यकर्ता लगातार स्वच्छता अभियान चला रहे हैं। परंपरा अनुसार इस महापर्व में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना होता है जिसमें प्लास्टिक का उपयोग प्रतिबंधित रहता है। केवल वनस्पतियों के बने सामग्री ही उपयोग करते है। बांस के बनाये सूपा, डलिया और दौरा का उपयोग किया जाता है। प्रसाद के रूप में अनेक प्रकार के फल, गाजर, मूली, गन्ना, अनाज का ही उपयोग किया जाता है।

सभी श्रृद्धालुओं की रहेगी व्यवस्था

छठ स्थल पर 2 नवंबर को सायं से 3 नवंबर पारण तक छठ मईया के मधुरिम गीत-देवी जागरण एवं भजन गायन की प्रस्तुति बिहार के प्रसिद्ध लोक गायिका द्वारा किया जाएगा। छठ घाट को सुसज्जित एवं सुव्यवस्थित करके प्रांगण में व्रतधारी महिला हेतु चेंजिंग रूम, सभी छठव्रती श्रृद्धालुओं हेतु कुएं से लाइव सावर लगाई जाएगी। साथ ही सभी श्रृद्धालुओं हेतु चाय एवं गर्म पानी की व्यवस्था रहेगी। इस पर्व में पहले दिन घर की साफ सफाई और शुद्ध शाकाहारी भोजन किया जाता है, दूसरे दिन खरना का कार्यक्रम होता है, तीसरे दिन भगवान सूर्य को संध्या अर्घ्य दिया जाता है और चौथे दिन भक्त उदीयमान सूर्य को उषा अर्घ्य देते हैं।

मान्यता है कि यदि कोई इस महाव्रत को निष्ठा और विधिपूर्वक संपन्न करता है तो नि:संतानों को संतान की प्राप्ति और प्राणी को सभी प्रकार के दु:खों और पापों से मुक्ति मिलती है।

खटलापुरा घटना से सबक लेते हुए प्रशासन ने किए विशेष इंतजाम

शहर के 40 से अधिक घाटों-कुंडों पर पिछले 15 दिनों से जिला प्रशासन व नगर निगम विशेष तैयारियों में जुटा है। घाटों पर बेहतर से बेहतर इंतजाम किए गए हैं, ताकि भोजपुरी भाषी के लोगों को पूजा के दौरान कोई दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े। 40 घाटों पर तैनात किए वालेंटियर्स पिछले दिनों गणेश जी की प्रतिमा विसर्जन के दौरान खटलापुरा घाट पर 11 लोगों की तालाब में डूबने से मौत हो गई थी। इस घटना के बाद जिला प्रशासन और नगर निगम, पुलिस प्रशासन की जमकर किरकिरी हुई थी। इस घटना से सबक लेते हुए प्रशासन ने छठ घाटों पर विशेष इंतजाम किए हैं। अभी से 40 घाटों पर प्रशासन ने एक्सपर्ट वॉलंटियर्स तैनात कर दिए हैं। ऐहतियात के तौर पर तालाब में घाट के नजदीक नाव पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

भोपाल के इन घाटों पर करेंगे पूजा

प्रेमपुरा घाट, शीतलदास की बगिया, शिवाजी नगर पांच नंबर, हथाईखेड़ा बांध, बरखेड़ा ई-सेक्टर सरस्वती मंदिर, बागसेवनिया विश्वकर्मा मंदिर, खटलापुरा घाट, काली मंदिर,ओल्ड सुभाष नगर, करोंद काशी विश्वनाथ मंदिर, महात्मा गांधी चौक बरखेड़ा, कलिया सोत डेम, नीलबड़ नीलकंठ तालाब, भानपुर बिहारी मुहल्ला बैरागढ़, गोपाल नगर।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT