Chicken Pox
Chicken Pox Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में 31 मरीजों में Chicken Pox की पुष्टि, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। कोरोना वायरस के बाद जहां पूरी दुनिया में मंकीपॉक्स की दहशत है, वहीं इस बीच मध्य प्रदेश में चिकनपॉक्स (Chicken Pox) तेजी से फैल रहा है। प्रदेश में अचानक आए 31 केसों के बाद स्वास्थ विभाग में हड़कंप मच गया है। चिकनपॉक्स के अचानक बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी की है।

MP में फैला चिकनपॉक्स- मिले 31 मरीज

मिली जानकारी के मुताबिक मध्यप्रदेश के सात जिलों में 31 मरीजों में चिकनपॉक्स की पुष्टि हुई है। इस बीमारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को एडवाइजरी जारी करके चिकनपॉक्स के संदिग्ध लक्षणों वाले मरीजों की निगरानी करने के निर्देश दिए हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी किया

भोपाल समेत 7 जिलों में चिकन पॉक्स संक्रमण के सामने आए मामले

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल समेत 7 जिलों में चिकन पॉक्स संक्रमण के 31 मामले सामने आए हैं। मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में -13, दतिया में-6, छतरपुर में-3, नीमच में 3, भोपाल में 3, धार में 3, खंड़वा में 1 मरीज मिले है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार भोपाल के रातीबड़ क्षेत्र में चिकन पॉक्स के 3 मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमें आसपास के घरों की निगरानी में जुट गई है।

तेजी से फैलने वाली संक्रामक बीमारी है चिकनपॉक्स :

बता दें, चिकनपॉक्स तेजी से फैलने वाली संक्रामक बीमारी है, यह बीमारी Varicella zoster virus नामक वायरस के संक्रमण से फैलती है। इस वायरस के संक्रमण के कारण शरीर में खुजली, दाने व छाले के लक्षण पैदा होते है। वही, चिंता वाली बात ये है कि चिकनपॉक्स के मरीज के दानों और घावों से निकलने वाले पानी लगने से भी व्यक्ति इस बीमारी की चपेट में आ सकता है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना- चिकनपॉक्स संक्रमित बीमारी है और बच्चों के साथ ही व्यस्क और गर्भवती महिलाओं को भी इस बीमारी से खतरा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT