पांढुर्ना को नया जिला बनाने की घोषणा
पांढुर्ना को नया जिला बनाने की घोषणा RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

MP News: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की पांढुर्ना को नया जिला बनाने की घोषणा

gurjeet kaur

हाइलाइट्स :

  • पांढुर्ना, सौंसर और नांदनवाड़ी को मिलाकर पांढुर्ना नया जिला बनाया जाएगा।

  • कृषि मंत्री कमल पटेल भी कार्यक्रम में उपस्थित।

  • मराठावाड़ा वास्तुकला से प्रेरित भव्य प्रवेश द्वार।

  • 26 एकड़ से अधिक क्षेत्र में हनुमान लोक बनाया जाना प्रस्तावित।

  • प्रथम चरण में 35 करोड़ 9 लाख रुपए की लागत से किया जाएगा निर्माण कार्य।

छिंदवाड़ा, मध्यप्रदेश। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को छिंदवाड़ा जिले की तीन तहसीलों को मिलाकर एक नया जिला पांढुर्ना बनाने की घोषणा की है। सीएम जिले के सौंसर में विख्यात जामसांवली मंदिर में हनुमानलोक के भूमिपूजन के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह में प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल भी उपस्थित थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि पांढुर्ना, सौंसर और नांदनवाड़ी को मिलाकर पांढुर्ना नया जिला बनाया जाएगा।

मराठावाड़ा वास्तुकला से प्रेरित भव्य प्रवेश द्वार:

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज छिंदवाड़ा जिले के जामसांवली मंदिर में भव्य हनुमान लोक का भूमिपूजन किया। जामसांवली में 26 एकड़ से अधिक क्षेत्र में हनुमान लोक बनाया जाना प्रस्तावित है। हनुमान लोक के प्रथम चरण में 35 करोड़ 9 लाख रुपए की लागत से निर्माण कार्य किया जाएगा, जिसमें मराठावाड़ा वास्तुकला से प्रेरित भव्य प्रवेश द्वार में भगवान के विराट स्वरूप की छवि दिखेगी। मुख्य प्रवेश द्वार से प्रथम प्रांगण तक 500 मीटर लंबा चिरंजीवी पथ बनेगा। चिरंजीवी पथ एवं प्रथम प्रांगण के 90 हजार वर्गफुट क्षेत्र में कलाकृतियों के माध्यम से अंजनी पुत्र हनुमान जी के बाल स्वरूप का मनोहारी चित्रण होगा। द्वितीय प्रांगण में लगभग 62 हजार वर्गफुट क्षेत्र में मूर्तियों एवं कलाकृतियों के माध्यम से भक्त शिरोमणी हनुमान जी के भक्ति स्वरूप का चित्रण होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT