विद्यार्थियों के लिए स्थापित होंगे बाल युवा क्लब : मुख्यमंत्री
विद्यार्थियों के लिए स्थापित होंगे बाल युवा क्लब : मुख्यमंत्री  Social Media
मध्य प्रदेश

विद्यार्थियों के लिए स्थापित होंगे बाल युवा क्लब : मुख्यमंत्री

Rishabh Jat

राज एक्सप्रेस। मध्य प्रदेश के चयनित स्कूलों में विद्यार्थियों की विभिन्न रुचियों और रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए बाल युवा क्लब स्थापित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री कमल नाथ ने आज पंडित जवाहर लाल नेहरु की 130वीं जयंती पर यह घोषणा की।

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा कि पंडित नेहरू बच्चों के संपूर्ण व्यक्तित्व के विकास के पक्षधर थे। इसलिए उन्होंने शिक्षा और विज्ञान के साथ अन्य गतिविधियों में रूचि रखने वाले बच्चों को प्रोत्साहित करने की नीति बनाई थी। कमल नाथ ने कहा कि पंडित नेहरू का सपना था कि, हमारे देश का भविष्य हमारे बच्चे न केवल शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट हों बल्कि अन्य विधाओं में भी पारंगत हों।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी सोच के अनुरूप शासकीय स्कूलों में बाल युवा क्लब स्थापित किए जाएंगे। क्लबों में खेल-कूद, कला, साहित्य, चित्रकला, लेखन, वाद-विवाद, सैन्य शिक्षा, बाल युवा संसद आदि गतिविधियों के जरिए बच्चों को उनकी रूचि के अनुसार प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षित शिक्षकों की सेवाएँ ली जाएंगी। ये शिक्षक 14 से 18 वर्ष तक की आयु के बच्चों को उनकी रूचि के अनुरूप प्रशिक्षित करेंगे।

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने पंडित जवाहर लाल नेहरू की 130वीं जयंती पर रोशनपुरा स्थित पंडित नेहरू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की। कमल नाथ इस मौके पर एकत्रित स्कूली बच्चों से भी मिले। मुख्यमंत्री ने बच्चों से कहा कि शिक्षा के साथ ज्ञान भी प्राप्त करें। ज्ञान हमें हर चुनौती का सामना करने में मार्गदर्शन प्रदान करता है। मुख्यमंत्री ने बच्चों से रचनात्मक गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। श्री कमल नाथ ने 'पंडित नेहरू अमर रहे' का नारा लगा रहे नन्हें बच्चों को गोद में लेकर दुलारा।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT