चीनी मोबाइल कंपनियां घबराई, दुकानों पर से हटवाए लोगो और साइन बोर्ड
चीनी मोबाइल कंपनियां घबराई, दुकानों पर से हटवाए लोगो और साइन बोर्ड Raj Express
मध्य प्रदेश

चीनी मोबाइल कंपनियां घबराई, दुकानों पर से हटवाए लोगो और साइन बोर्ड

Author : राज एक्सप्रेस

इंदौर, मध्य प्रदेश। देश में चल रहे एंटी चाइना कैंपेन से चीनी मोबाइल कंपनियां डर गई है। उन्होंने देशभर में स्टोर्स और रिटेलरों से कहा है कि वे कंपनियों के पोस्टर, बैनर, साइन बोर्ड छुपा ले। कंपनियों को डर है कि इस कैंपेन का आड़ लेकर कुछ लोग गलत हरकत करते हुए दुकानों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इंदौर में भी एक बड़ी स्मार्टफोन कंपनी ने सभी रिटलेर और स्टोर्स से अपने लोगो और साइन बोर्ड हटाना शुरू कर दिए हैं और स्टोर्स पर अब मेड इन इंडिया लिखा हुआ दिखाई दे रहा है। इसी तरह अन्य कंपनियों ने भी रिटेलर को ब्रैंडिंग वाले साइनबोर्ड्स हटाने व छुपाने की अनुमति दे दी है। साथ ही वर्कर्स को भी कंपनी की यूनिफार्म नहीं पहनने को कहा है।

कंपनी का मानना है कि देश में और सोशल मीडिया चल रहे एंटी-चाइना कैंपेन की आड़ में उपद्रवी दुकानों और स्टोर्स के अलावा प्रमोटर्स को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। यही वजह है कि श्ओमी कंपनी ने लोगों को मेड इन इंडिया ब्रैंडिंग से ढंकने का फैसला किया है। इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने कहा कि ऑल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन की ओर से चाइनीज स्मार्टफोन ब्रैंड्स को एक लेटर लिखकर कहा गया है कि उनकी दुकानों और प्रॉडक्ट्स को मिल रहीं धमकियों के चलते उन्हें ब्रैंडिंग छुपानी या हटानी पड़ेगी। बता दें, काउंटरपॉइंट रिसर्च के मुताबिक भारत में 81 प्रतिशत स्मार्टफोन मार्केट पर चाइनीज ब्रैंड्स की हिस्सेदारी है।

शहर के प्रमुख मोबाइल मार्केट जेल रोड, एमजी रोड तथा शहर के अन्य प्रमुख बाजारों में जिन भी दुकानों पर चीनी कंपनियों के मोबाइल बिकते हैं, वहां पर दुकानदारों ने साइनबोर्ड और प्रमोशन बोर्ड छुपाना शुरू कर दिए हैं और उनके स्थान पर कई जगह मेड इन इंडिया लिख दिया गया है। कंपनियों ने एंटी चाइना कैंपेन ठंडा पड़ऩे तक ऐसा करने को कहा है। ताकि दुकानदारों को नुकसान न उठाना पड़े। शहर में ओप्पो, वीवो, रियलमी, वनप्लस, लेनोवो-मोटोरोला और हुवावे जैसी कंपनियों के साथ कई छोटी चीनी कंपनियों के मोबाइल भी बिकते हैं, जिनका शहर में बड़ा मार्केट है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT