अब्दुल जब्बार
अब्दुल जब्बार Deepika Pal- RE
मध्य प्रदेश

भोपाल : गैस त्रासदी के मसीहा अब्दुल जब्बार का निधन

Author : Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश की राजधानी में भोपाल की बड़ी घटना 'भोपाल गैस त्रासदी' के मसीहा और जब्बार भाई के नाम से मशहूर अब्दुल जब्बार का कल गुरुवार रात निधन हो गया वो काफी समय से बीमार चल रहे थे। जिनका इलाज कुछ महीनों से चल रहा था। उनके इस दुःखद निधन से गैस पीड़ितों सहित लाखों लोग दुःखी है और उनकी आत्मा की शांति के लिए दुआ कर रहे हैं। मध्यप्रदेश सरकार ने हाल ही में उनके इलाज के लिए खर्च उठाने की घोषणा की थी।

गैस पीड़ित के लिए बने आवाजः

बता दें कि, जब्बार भाई भोपाल गैस त्रासदी में पीड़ित हुए लोगों के लिए जिंदगीभर सेवारत रहे। वहीं गैस पीड़ितों के लिए 'भोपाल गैस पीड़ित महिला उद्योग संगठन' की शुरुआत की जिससे उनके अथक प्रयासों से लाखों लोगों को इलाज मिल सका। उनका यह संगठन पीड़ित लोगों के लिए तीन दशकों से कार्य कर रहा हैं।

क्या थी भोपाल गैस त्रासदीः

बता दें कि भोपाल शहर में दो दिसम्बर सन् 1984 की रात को एक भयानक औद्योगिक दुर्घटना हुई जिसमें मिथाइल आइसोसाइनाइट नामक जहरीली गैस का रिसाव हुआ था। जहरीली गैस के रिसाव के फैलने से लगभग 15000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी वहीं हजारों की संख्या में लोग शारीरिक विकलांगता और अंधेपन से पीड़ित हो गए थे। यह त्रासदी भोपाल के इतिहास में सबसे बड़ी त्रासदी के रुप में उभरी थी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT