उज्‍जैन की सुख-समृद्धि के लिए नगर पूजा
उज्‍जैन की सुख-समृद्धि के लिए नगर पूजा Social Media
मध्य प्रदेश

उज्‍जैन की सुख-समृद्धि के लिए नगर पूजा, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और एसपी ने माता को लगाया मदिरा का भोग

Sudha Choubey

उज्‍जैन, मध्य प्रदेश। आज 28 मार्च 2023 को चैत्र नवरात्र की महाअष्टमी के खास मौके पर हर तरफ पूजा-अर्चना की जा रही है। ऐसे में नगर की सुख-समृद्धि के लिए नगर पूजा की गई। आज सुबह आठ बजे चौबीस खंबा स्थित माता महामाया व महालया को मदिरा का भोग लगाकर पूजा की शुरुआत की गई।

जानकारी के अनुसार, अखाड़े के सचिव एवं अभा अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्री महंत रविंद्रपुरी महाराज चौबीस खंभा स्थित माता महामाया व महालया को मदिरा का भोग लगाकर नगर पूजा की शुरुआत की। इसके बाद ढोल-ढमाकों के साथ दल शहर के 40 से अधिक देवी व भैरव मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए रवाना हो गया। नगर में करीब 27 किलोमीटर मार्ग पर मदिरा की धार लगाई जाएगा। नया ध्वज और चोला चढ़ाया जाएगा।

बता दें, पूजन के बाद परंपरा अनुसार, 27 किलोमीटर मार्ग में मदिरा को हांडी में लेकर कोटवार चलते हैं और रास्ते में आने वाले प्रमुख देवी मंदिर और भैरव मंदिरों में मदिरा की धार चढ़ाई जाती है। यात्रा का रात 8 बजे अंकपात मार्ग स्थित हांडी फोड़ भैरव पर यात्रा का समापन होगा। यात्रा में बैंड बाजों के साथ भक्त माता के जयकारे लगाते चले। यात्रा के पश्चात 30 मार्च को बड़नगर रोड स्थित श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी में भव्य कन्या पूजन के साथ भक्तों का भंडारा होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि, देश के 52 शक्तिपीठों में से एक शक्तिपीठ हरसिद्धि मंदिर में महाअष्टमी पर दोपहर 12 बजे शासकीय पूजा होगी। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम माता हरसिद्धि को सौभाग्य सामग्री अर्पित कर पूजा अर्चना करेंगे। रात्रि में 10 बजे से हवन होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT