MP में इस तारीख से खुलेंगे 1 से 8वीं तक के स्कूल- शिक्षा मंत्री का आया बयान
MP में इस तारीख से खुलेंगे 1 से 8वीं तक के स्कूल- शिक्षा मंत्री का आया बयान Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

MP में इस तारीख से खुलेंगे 1 से 8वीं तक के स्कूल- शिक्षा मंत्री का आया बयान

Author : Priyanka Sahu

भोपाल, मध्यप्रदेश। देश में कोरोना से बने हालातों को मद्देनजर रखते हुए मार्च 2020 से ही सभी राज्यों में स्कूल बंद कर दिए गए थे, परंतु अब कोरोना के मामलों में कमी होते ही कई राज्यों में दोबारा से बंद किए गए स्कूलों को धीरे-धीरे करके कुछ स्तर पर खोले जा रहे हैं। देश के कई अन्य राज्य की सरकारों ने भी कोरोना गाइडलाइन के तहत अपने राज्य में स्कूलों को खोलने का फैसला ले रहे हैं। इसी कड़ी में अब मध्यप्रदेश में कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल खुलेंगे।

स्कूली शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का आया बयान :

इस बारे में आज 25 अगस्त को ही स्कूली शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का बयान सामने आया है। स्कूली शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने अपने बयान में कहा- सितंबर के दूसरे सप्ताह में स्कूलों को फिर से खोला जा सकता है। कक्षा 1 से 8 सहित राज्य भर के स्कूल उचित कोरोना प्रोटोकॉल के साथ फिर से खुलेंगे। राज्य सरकार ने मानक संचालन प्रक्रियाओं पर दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे, जिनका सभी स्कूल प्रशासनों को पालन करने की आवश्यकता है।

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का कहना है कि, "मध्य प्रदेश में लगातार कोरोना के केसेस कम हो रहे हैं। इसी तरह से कोरोना के कम होते आंकड़े अगस्त के आखिर तक आते रहे तो सितंबर के दूसरे हफ्ते से कक्षा पहली से आठवीं तक की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। कक्षा पहली से पांचवी तक के छात्र छात्राओं के लिए स्कूल पहुंचने की व्यवस्थाएं अलग रहेगी। कक्षा छठवीं से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए स्कूल में पहुंचने की व्यवस्था पूरी तरह से अलग रहेगी।"

  • 50 फीसदी क्षमता के साथ लगेगी क्लासेस कक्षा पहली से लेकर पांचवी तक के छात्र-छात्राओं की क्लासेस सप्ताह में एक से दो दिन लगाने की तैयारी की जा रही है।

  • 50 फीसदी क्षमता के साथ क्लासेस में छात्र-छात्राएं पहुंचेंगे, अगर किसी कक्षा में 40 स्टूडेंट है तो 1 दिन 20 और दूसरे दिन 20 बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा।

  • स्कूल में पहुंचने के लिए माता-पिता की सहमति अनिवार्य की जाएगी, माता-पिता की सहमति के बिना स्कूलों में छात्र-छात्राओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

बताते चलें कि, कोरोना की दूसरी लहर के बाद 26 जुलाई, 2021 से प्रदेशभर के 11वीं व 12वीं के स्कूल खुल गए है। हालांकि, अभी एक दिन में 50 फीसद बच्चों को ही स्कूल बुलाया जा रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT