अंतिम सप्ताह में ठंड फिर दिखएगी तेवर
अंतिम सप्ताह में ठंड फिर दिखएगी तेवर Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

मौसम में बदलाव का दौर जारी, दो दिन ठंड फिर बादल और बौछारें, अंतिम सप्ताह में ठंड फिर दिखाएगी तेवर

राज एक्सप्रेस

भोपाल, मध्यप्रदेश। राजधानी के मौसम में लगातार बदलाव का दौर जारी है। इस क्रम में कभी ठंड के तेवर नरम हो जाते हैं तो कभी कड़ाके ठंड से ठिठुरन बढ़ जाती है। कभी बादल छाने के साथ ही पारे में बढ़ोत्तरी दर्ज होती है तो कभी पारा एक दम से कम हो रहा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस सीजन में पश्चिमी विक्षोभ के आने से मौसम में बदलाव होता है। सबसे ज्यादा असर उत्तर में बर्फबारी होने और उसके प्रभाव से प्रदेश व राजधानी में बौछारें पड़ने से होता है। वहां से आ रही उत्तरी हवाएं ठंड बढ़ा देती है।

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का आना-जाना बदलता है मौसम का मिजाज :

शहर में दिन-रात का पारा सामान्य से कम है और ठिठुरन बनी हुई है। गुरुवार को भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। उसके बाद 21 जनवरी से बादल छाने के साथ ही पारे में बढ़ोत्तरी होगी और करीब 5-6 दिन ठंड से हल्की राहत रहेगी। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक बुधवार को एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस जम्मू-कश्मीर में टकरा गया है। इसके उत्तरी भारत में एक्टिव होने पर 21 जनवरी से इसका असर राजधानी सहित प्रदेश के मौसम पर दिखेगा। इसी क्रम में 21 जनवरी से बादल छाने लगेंगे और 23-24 जनवरी को बौछारें पड़ने के आसार हैं। 25 जनवरी तक पारा बढ़ा हुआ रहेगा और इस दौरान ठंड से राहत मिलेगी। इस सिस्टम के आगे बढ़ने पर कड़ाके की ठंड का एक दौर और देखा जाएगा।

मौसम केंद्र के ड्युटी आफिसर एसएन साहू ने बताया कि वर्तमान में मध्यप्रदेश में कोई सिस्टम सक्रिय नहीं है और मौसम शुष्क है। इसलिए अभी पारे में विशेष परिवर्तन नहीं हो रहा है। दिन-रात का पारा सामान्य से तीन-चार डिग्री कम है। हवा की दिशा लगातार उत्तरी बनी हुई है। उत्तर भारत में गुरुवार को सिस्टम के सक्रिय होने पर उसका असर दो दिन बाद प्रवेश के मौसम पर दिखेगा। 21 से 24 जनवरी तक बादलों की गतिविधियां बनी रहेंगी।

पारा लगातार सात डिग्री के करीब :

राजधानी में इस साल जनवरी में सिर्फ एक बार 13 जनवरी की रात का पारा 11 डिग्री के पार पहुंच पाया है। 17 दिन में से 15 दिन रात का तापमान 9 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर नहीं पहुंचा। अधिकतर दिन इस बार जनवरी में न्यूनतम तापमान 7 और 8 डिग्री के बीच बना रहा। मंगलवार- बुधवार की दरमियानी रात को पारा सामान्य से 3.2 डिग्री कम 7.2 डिग्री रहा, जबकि मंगलवार को 7.6 डिग्री था। वहीं दिन का तापमान भी सामान्य से 3.7 डिग्री कम 21.6 डिग्री रहा,जिससे दिन में भी ठंडक बनी रहेगी। हवा की दिशा उत्तर-पूर्वी रही और गति 12 किमी प्रतिघेटा रही। शुक्रवार से पारे में बढ़ोत्तरी की संभावना है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT