इन जिलों में हो सकती है हल्की या तेज बारिश
इन जिलों में हो सकती है हल्की या तेज बारिश Social Media
मध्य प्रदेश

MP Weather: फिर छाए बादल, अगले 24 घंटे में इन जिलों में हो सकती है हल्की या तेज बारिश

Author : Priyanka Yadav

मध्यप्रदेश मौसम अपडेट : मध्यप्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल गया है। प्रदेश के कई जिलों में बादल छाए हुए हैं। एमपी मौसम में अचानक हुए इस बदलाव के बीच मौसम विभाग का अलर्ट है कि मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल, ग्वालियर समेत कई जिलों में बारिश हो सकती है। इस बारिश की वजह से प्रदेशभर में अब ठंड और बढ़ जाएगी।

वातावरण में आ रही नमी के चलते अनेक हिस्‍सों में छा रहे हैं बादल

हवाओं का रुख बदलने और अलग-अलग स्‍थानों पर चार वेदर सिस्‍टम की सक्रियता की वजह से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है। वातावरण में आ रही नमी के चलते प्रदेश के अनेक हिस्‍सों में बादल छा रहे हैं।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट- मध्यप्रदेश के भोपाल, ग्वालियर, विदिशा, गुना, शिवपुरी, टीकमगढ़, पन्ना, छतरपुर में शाम तक कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की से तेज बारिश हो सकती है। वही अशोकनगर, भिंड, ग्वालियर, निवाड़ी, मुरैना, दतिया और श्योपुरकलां में तेज हवा-पानी और बिजली गिरने की संभावना है। सागर और नीमच में भी कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने की संभावना है।

अगले 24 घंटे तक प्रदेश में कुछ जगहों पर हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है।
मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह

मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने बताया

वर्तमान में उत्तरी पाकिस्तान पर एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ ईरान और अफगानिस्तान के बीच ट्रफ के रूप में सक्रिय है। दक्षिणी पाकिस्तान और उससे लगे राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त मध्यप्रदेश के मध्य में भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इन चार वेदर सिस्टम के सक्रिय रहने के कारण मौसम का मिजाज बदलने लगा है। वही मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक प्रदेश के कुछ हिस्सों में दिन में हवा की रफ्तार 40 किलो मीटर प्रतिघंटा तक हो सकती है। इससे दिन में ठंडक रहेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT