CM की अपील
CM की अपील Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

CM की अपील: MP में भारी बारिश से कई बांध लबालब हैं, इस समय नदी-नालों के आसपास ना जाएं

Priyanka Yadav

मध्यप्रदेश। प्रदेश के कई जिलों में बीते दिनों से जारी बारिश के चलते बुरा हाल है, बारिश से कई बांध लबालब है, नदी-नाले उफान पर हैं। निचली बस्तियों समेत कई इलाकों में पानी भरने से लोगों को आवागमन में दिक्कत हो रही है। इस बीच मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनता से अपील करते हुए कही ये बात...

सीएम शिवराज ने जनता से की ये अपील :

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता को सतर्क रहने की अपील की है। मुख्यमंत्री शिवराज ने ट्वीट कर लिखा- मध्यप्रदेश में विगत दिनों हुई भारी बारिश से कई बांध, नदी-नाले उफान पर हैं। मेरी आप सभी से अपील है कि इस समय नदी-नालों के आसपास ना जाएं। अगर हम सावधान रहें तो अमूल्य जीवन की रक्षा तथा होने वाले नुकसान को कम या शून्य कर सकते है।

मेरी सभी नागरिकों से अपील है कि जिला प्रशासन के द्वारा जिन गांवों और बस्तियों को खाली कर सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी जाये, उसका पालन अवश्य करें।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

बता दें, भारी बारिश के कारण कई बांधों के गेट खोलने पड़ गए हैं, भोपाल के तीनों बांध कलियासोत, भदभदा और कोलार के गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। वहीं कई जिलों के स्कूलों में छुट्‌टी कर दी गई है। इधर बारिश से उत्पन्न स्थिति की मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लगातार बैठक कर रहे हैं और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बांधों में जलभराव की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने लगातार हो रही वर्षा और आगामी दिनों में भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए तकनीकी अमले के साथ जल-संरचनाओं का निरीक्षण और उनमें सीपेज आदि की संभावना पर नजर रखी जाए।

  • आगामी कुछ दिनों तक प्रतिदिन बांधों की मॉनीटरिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

  • जिला प्रशासन बाढ़ राहत के लिए राशन, दवाएँ, नाव, मोटरबोट, गोताखोर, बचाव दल, राहत शिविर, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीमों को तैयार रखें।

  • अतिवृष्टि के प्रबंधन और राहत के लिए सूक्ष्मतम बिन्दुओं पर ध्यान देते हुए विस्तृत कार्य-योजना बनाने के निर्देश दिए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT