अंबेडकर महाकुंभ में CM की बड़ी घोषणा
अंबेडकर महाकुंभ में CM की बड़ी घोषणा Social Media
मध्य प्रदेश

अंबेडकर महाकुंभ में CM की बड़ी घोषणा- अनुसूचित जाति की उपजातियों के अलग-अलग कल्याण बोर्ड बनाए जाएंगे

Priyanka Yadav

मध्यप्रदेश। आज ग्वालियर में आयोजित "बाबा साहेब अंबेडकर महाकुंभ" में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बड़ी घोषणा की है। सीएम शिवराज ने कहा है कि, अनुसूचित जाति की उपजातियों के अलग-अलग कल्याण बोर्ड बनाए जाएंगे।

CM शिवराज ने की ये घोषणा

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि, अनुसूचित जाति के हित की योजनाएं अब वल्लभ भवन में बैठकर नहीं बनेंगी। इन योजनाओं के लिए अनुसूचित जाति की प्रमुख उपजातियों के लिए अलग-अलग कल्याण बोर्ड बनाये जाएंगे, जो समाज के बीच जाकर उनकी समस्याओं के आधार पर योजना बनाएंगे।

CM चौहान ने बड़ी घोषणा
आज हम तय कर रहे हैं अनुसूचित जाति की उपजातियों के अलग-अलग कल्याण बोर्ड बनाये जाएंगे। बोर्ड में अध्यक्ष और सदस्य नियुक्त किये जाएंगे। यह सभी सदस्य क्षेत्रों में दौरे करके अनुसूचित जाति के हित की योजनाएं बनाएंगे।
सीएम शिवराज

कार्यक्रम में सीएम ने कही ये बातें...

"बाबा साहेब अंबेडकर महाकुंभ" में सीएम शिवराज ने बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने हमें संविधान दिया। उनके बनाए हुए संविधान पर हम सरकार चला रहे हैं। मुझे कहते हुए गर्व है कि हमने महू में बाबा साहेब का भव्य स्मारक बनाया और प्रधानमंत्री के नेतृत्व में पंचतीर्थ की कल्पना की। मुख्यमंत्री ने बताया कि, बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जी से जुड़े पंचतीर्थों को हमने मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में शामिल किया है।

  • ऐसे मेधावी बच्चे जिनके परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए तक की है, ऐसे बच्चों की मेडिकल, इंजीनियरिंग, आईआईटी, आईआईएम, लॉ आदि की फीस उनके माता-पिता नहीं सरकार भरेगी।

  • औद्योगिक क्षेत्रों में अनुसूचित जाति के उद्योग लगाने वाले युवाओं को 20% भूखंड सुरक्षित रखेंगे। नगरीय निकायों में सैनिटेशन पॉलिसी हमने नई बना दी है। मैनहोल की सफाई अब केवल मशीनों से की जाएगी। मशीनों पर भी हम सब्सिडी देंगे।

  • रोजगार की क्रांति मध्यप्रदेश में 1 लाख 24 हजार पदों पर सरकारी भर्तियां जारी हैं। हम बैकलॉग पदों पर भी भर्ती कर रहे हैं। अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से युवाओं को स्व-रोजगार के लिए ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

  • "लाड़ली बहना योजना" के माध्यम से बहनों को प्रति माह 1 हजार रुपये दिये जायेंगे, मेरी बहनों, यह योजना तुम्हारी जिंदगी बदलने का अभियान है। बहनें सशक्त होंगी तो परिवार, समाज, प्रदेश और देश सशक्त होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT