आज दुर्गादास राठौर की जयंती और माता अहिल्या देवी की पुण्यतिथि
आज दुर्गादास राठौर की जयंती और माता अहिल्या देवी की पुण्यतिथि  Social Media
मध्य प्रदेश

CM चौहान ने दुर्गादास राठौर की जयंती और माता अहिल्या देवी की पुण्यतिथि पर किया नमन

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज वीर दुर्गादास राठौर (Durgadas Rathore) की जयंती और माता अहिल्या देवी (Mata Ahilya Devi) की पुण्यतिथि है, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुर्गादास राठौर की जयंती और माता अहिल्या देवी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया है।

CM शिवराज ने उनके चित्रों पर पुष्प अर्पित कर किया नमन :

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मुख्यमंत्री निवास सभाकक्ष में मारवाड़ के महान योद्धा वीर दुर्गादास राठौर की जयंती और सनातन संस्कृति की ध्वजवाहक माता अहिल्या देवी की पुण्यतिथि पर उनके चित्रों पर पुष्प-अर्पित कर नमन किया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री हरिशंकर खटीक भी उपस्थित रहे।

आज के दिन दुर्गादास राठौर का हुआ था जन्म :

आज दुर्गादास राठौर की जयंती है, बता दें कि आज के दिन (13 अगस्त 1638) दुर्गादास राठौर का जन्म ग्राम सालवा में हुआ था, वीर दुर्गादास राठौर एक महान राजपूत योद्धा थे जिन्होंने अपनी मात्रभूमि मारवाड़ (जोधपुर) को मुगलों के आधिपत्य से मुक्त करवाया और हिन्दू धर्म की रक्षा की। वीर दुर्गादास राठौड़ को आज भी उनके साहस, वीरता और पराक्रम को राठौर समाज द्वारा याद किया जाता है। सीएम ने ट्वीट कर कहा- मारवाड़ के गौरव, आततायी औरंगजेब की सेना को धूल चटाने वाले वीर शिरोमणि दुर्गादास राठौर की जयंती पर कोटिश: नमन्! मातृभूमि के गौरव व अस्मिता के लिए बलिदान हो जाने वाले वीर सपूत को युगों-युगों तक याद किया जायेगा।

आज ही के दिन माता अहिल्या देवी की हुई थी मृत्यु :

वही आज माता अहिल्या देवी की पुण्यतिथि है, बता दें कि आज ही के दिन यानि 13 अगस्त 1795 को लोकमाता देवी अहिल्या की मृत्यु हुई थी। माता अहिल्या देवी की पुण्यतिथि पर सीएम ने ट्वीट कर कहा- बहादुर योद्धा, न्याय प्रिय एवं महिला सशक्तिकरण की प्रबल पक्षधर लोकमाता रानी अहिल्याबाई होल्कर की पुण्यतिथि पर उन्हें शत्-शत् नमन, अहिल्याबाई जी ने जीवन में आई तमाम विपत्तियों का सामना पूरी हिम्मत और जीवटता से कर लोकप्रियता के महान आदर्श स्थापित किए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT