ग्वालियर में आयोजित बाबा साहेब अंबेडकर महाकुंभ
ग्वालियर में आयोजित बाबा साहेब अंबेडकर महाकुंभ Social Media
मध्य प्रदेश

अंबेडकर महाकुंभ: ग्वालियर में CM ने 61 करोड़ 33 लाख लागत के छात्रावास भवनों का किया लोकार्पण-भूमिपूजन

Priyanka Yadav

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। एमपी के ग्वालियर में आज 'बाबा साहेब अंबेडकर महाकुंभ' का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा सहित अन्य मंत्री और भाजपा नेता शामिल हुए है। बाबा साहेब अंबेडकर महाकुंभ में मुख्यमंत्री ने बाबा साहेब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

'बाबा साहेब अंबेडकर महाकुंभ' का आयोजन-

ग्वालियर में CM ने बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। वही केंद्रीय मंत्री एवं सिंधिया की गरिमामयी उपस्थिति में अंबेडकर महाकुंभ में 61 करोड़ 33 लाख लागत के छात्रावास भवनों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया है। मिली जानकारी के मुताबिक, आज सीएम ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में बालक-बालिकाओं के लिए 28.72 करोड़ के छात्रावासों का लोकार्पण एवं 32.60 करोड़ के छात्रावासों का भूमिपूजन किया है। इसके बाद बाबा साहेब के जीवन पर केन्द्रित चित्र गैलरी एवं प्रदर्शनी का अवलोकन किया।

बाबासाहेब के विचार आज भी प्रासंगिक हैं और देश व समाज के उत्थान हेतु सतत प्रेरित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में बाबासाहेब के सपनों के भारत के निर्माण के लिए हम सब कटिबद्ध हैं।
मुख्यमंत्री

बाबा साहेब अंबेडकर पूरे विश्व के पथ प्रदर्शक बन चुके हैं: सिंधिया

कार्यक्रम में सिंधिया ने कहा कि, क्रांति, बलिदान और न्याय की माटी ग्वालियर-चंबल संभाग की भूमि पर आज यह महाकुंभ हो रहा है। भारत को लोकतंत्र की जननी कहा जाता है, इसका श्रेय भी बाबा साहेब अंबेडकर को जाता है। बाबा साहेब अंबेडकर पूरे विश्व के पथ प्रदर्शक बन चुके हैं। देश में कई नेता है जो चुनाव के समय बाबा साहेब को याद करते हैं, दलितों का मसीहा बनते हैं। उन नेताओं से पूछना चाहता हूँ उन्होंने 75 वर्षों तक दलितों के लिए क्या किया? बाबा साहेब को 75 वर्षों तक सम्मान का इंतजार करना पड़ा।

वही "बाबा साहेब अंबेडकर महाकुंभ" में प्रदेश के मंत्री लाल सिंह आर्य ने कहा कि, दशकों तक देश व मप्र में कांग्रेस की सरकार रहीं लेकिन कभी ग्वालियर-चंबल की धरती पर अंबेडकर महाकुंभ नहीं हुआ। बाबा साहेब अंबेडकर और संत रविदास को सम्मान देने का काम सीएम के नेतृत्व में भाजपा सरकार कर रही है। वही कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि, कांग्रेस ने सदैव बाबा साहेब के सपनों का अपमान किया। इंदिरा गांधी ने अपनी सरकार बचाने के लिए बाबा साहेब के संविधान को कुचलकर देश में आपातकाल लगाया। कांग्रेस ने दलितों के अधिकारों को खत्म करने का काम किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT