'कृषि मेला एवं प्रदर्शनी’ का शुभारंभ
'कृषि मेला एवं प्रदर्शनी’ का शुभारंभ Social Media
मध्य प्रदेश

सीएम ने केंद्रीय कृषि मंत्री के साथ कृषि मेला व प्रदर्शनी का किया शुभारंभ, किसान भाइयों से की ये अपील

Priyanka Yadav

मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मुरैना जिले में केंद्रीय कृषि मंत्री के साथ कन्या पूजन व दीप प्रज्वलित कर तीन दिवसीय कृषि मेला व प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर राज्य मंत्री सहित अन्य गणमान्य जन भी उपस्थित रहे।

'कृषि मेला एवं प्रदर्शनी’ का शुभारंभ :

सीएम एवं केंद्रीय कृषि मंत्री ने अमृत सरोवरों का लोकार्पण तथा संजीवनी केंद्रों का किया शिलान्यास :

मुरैना जिले में ‘कृषि मेला एवं प्रदर्शनी’ के शुभारंभ अवसर पर सीएम एवं केंद्रीय कृषि मंत्री ने अमृत सरोवरों का लोकार्पण तथा संजीवनी केंद्रों का शिलान्यास किया। अब मुरैना जिला चिकित्सालय भी "कुंअर जाहर सिंह शर्मा चिकित्सालय के नाम से जाना जाएगा।

किसानों की आय दोगुनी करने का महायज्ञ है: CM

इस कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, मेरे किसान भाइयों, प्राकृतिक खेती के इस सत्र की समाप्ति पर आपको विशेषज्ञों की सलाह और मार्गदर्शन मिलेगा, इसलिए यह केवल कृषि मेला नहीं है, यह किसानों की आय दोगुनी करने का महायज्ञ है। मध्यप्रदेश में पहले 7.5 लाख हेक्टेयर में सिंचाई होती थी, जो अब 45 लाख हेक्टेयर में हो रही है, जिसे हम शीघ्र बढ़ाकर 65 लाख हेक्टेयर करने के लिए कार्य कर रहे हैं।

आगे सीएम शिवराज ने कहा कि, खेती को फायदे का धंधा बनाने के लिए प्रधानमंत्री की जो पहल है उसके अंतर्गत मशीनों, टेक्नोलॉजी व आधुनिक पद्धतियों का उपयोग कर किसानों की आय कैसे दोगुनी की जाए, यह सम्मेलन इसी का महायज्ञ है, सिंचाई की व्यवस्था सुचारू करने का हम निरंतर प्रयास कर रहे हैं, ताकि उत्पादन बढ़े और किसानों की आय बढ़ सके, साथ ही उत्पादन की लागत को कम करने के लिए भाजपा की हमारी सरकार शून्य प्रतिशत पर किसानों को ऋण देने का कार्य कर रही है।

  • मैंने भी तय किया है कि मैं 5 एकड़ भूमि में प्राकृतिक खेती जरूर करूंगा। मैं आप सब किसान भाइयों से अपील करना चाहता हूं कि आप भी कुछ हिस्से में प्राकृतिक खेती जरूर करें।

  • यशस्वी प्रधानमंत्री और केंद्रीय कृषि मंत्री का मध्यप्रदेश के किसानों की ओर से हम अभिनंदन करते हैं। इस वर्ष गेहूं को 2,125 रुपये प्रति क्विंटल के समर्थन मूल्य पर खरीदा जायेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT