CM ने नरेंद्र सिंह तोमर को दी बधाई
CM ने नरेंद्र सिंह तोमर को दी बधाई  Social Media
मध्य प्रदेश

नरेंद्र सिंह तोमर के अध्यक्ष बनने पर सदन की गरिमा और गौरवान्वित होगी: CM मोहन यादव

Priyanka Yadav

हाइलाइट्स :

  • आज नरेंद्र सिंह तोमर को सर्व सहमति से विधानसभा का अध्यक्ष चुना

  • एमपी के सीएम मोहन यादव समेत कई नेताओं ने नरेंद्र सिंह तोमर को दी बधाई

  • सीएम मोहन ने कहा- नरेंद्र सिंह तोमर के अनुभव और ज्ञान का लाभ हमें मिलता रहेगा

Madhya Pradesh News: एमपी की 16वीं विधानसभा के विशेष सत्र के तीसरे दिन नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) को सर्व सहमति से विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है। ऐसे में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव समेत कई नेताओं ने नरेंद्र सिंह तोमर को बधाई दी।

नरेंद्र सिंह तोमर को मप्र की 16वीं विधानसभा के 19वें अध्यक्ष बनने पर बधाई: CM यादव

MP मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि, नरेंद्र सिंह तोमर को मध्यप्रदेश की 16वीं विधानसभा के 19वें अध्यक्ष बनने पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। नरेंद्र सिंह का व्यक्तित्व सर्वमान्य है, आपका पूरा जीवन सार्वजनिक सेवा की दृष्टि से समर्पित रहा है। हम सभी के लिए यह प्रसन्नता का विषय है कि अत्यंत विनम्र और सरल हृदयी नरेंद्र सिंह तोमर के अनुभव और ज्ञान का लाभ हमें मिलता रहेगा।

नरेंद्र सिंह तोमर के अध्यक्ष बनने पर सदन की गरिमा और गौरवान्वित होगी।
CM मोहन यादव

सीएम यादव ने कहा कि, आपको सर्वसम्मति से मध्यप्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष चुने जाने पर हार्दिक बधाई देता हूँ। यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे व्यक्तिगत रूप से कई मामलों में आपका मार्गदर्शन मिलता रहा है। नरेंद्र सिंह तोमर जी पार्षद से लेकर केंद्रीय मंत्री तक रहे हैं। आपका पुरुषार्थ और विनम्रता कदम-कदम पर दिखाई दी है। आपने केंद्रीय मंत्री के रूप में सबके हृदय में छाप छोड़ी और पक्ष-विपक्ष ने सदैव आपको सम्मान दिया। आपको संसदीय परम्पराओं और विधि विधायी कार्यों का दीर्घ अनुभव है।

वीडी शर्मा ने नरेंद्र सिंह तोमर को दी बधाई

वीडी शर्मा ने वरिष्ठ नेता नरेंद्र सिंह तोमर को मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष निर्वाचित होने पर हार्दिक बधाई दी और कहा- पूर्ण विश्वास है कि आपके दीर्घकालीन अनुभव का लाभ विधानसभा एवं सभी विधायको को मिलेगा।आप कुशल अध्यक्ष के रूप में संवैधानिक मूल्यों का पालन करते हुए विधानसभा का संचालन कर नये कीर्तिमान गढ़ेंगे।

तोमर एक व्यक्ति बल्कि संस्था है- शिवराज सिंह चौहान

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नरेंद्र सिंह तोमर को बधाई दी। उन्होंने कहा- वे एक व्यक्ति नहीं बल्कि संस्था है। अटल बिहारी बाजपेयी की तरह मप्र में अजातशत्रु हैं। तोमर साहब दोनों पक्षों का संचालन करेंगे, एक पक्ष के नहीं रहेंगे, कभी धैर्य नहीं खाएंगे। अहंकार उन्हें छू नहीं सकता है, नरेंद्र तोमर धैर्य की प्रतिमूर्ति है। सदन में वे अध्यक्ष पद की गरिमा बढाएंगे और अद्भुत संचालन करेंगे।

बता दें, आज वरिष्ठ नेता नरेंद्र सिंह तोमर को सर्वसम्मति से मध्यप्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष निर्वाचित घोषित कर दिया गया। इसके तत्काल बाद उन्होंने कार्यभार भी ग्रहण कर लिया। नरेंद्र सिंह तोमर मुरैना जिले की दिमनी विधानसभा सीट से निर्वाचित हुए हैं। नरेंद्र सिंह तोमर का जन्म मुरैना जिले की पोरसा तहसील के औरेठी गांव में 12 जून 1957 को हुआ। उनके पिता मुंशी सिंह तोमर पेशे से किसान थे। स्नातक तक शिक्षा हासिल करने वाले तोमर केंद्र और राज्य सरकार में महत्वपूर्ण विभागों का दायित्व मंत्री के रूप में संभालते आए हैं। वे संगठन में भी महत्वपूर्ण पदों पर रहे और वे कुशल प्रशासक के साथ ही बेहतर संगठक तथा समन्वयक के रूप में पहचाने जाते हैं।

तोमर ने इस वर्ष मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में विजयी होने के बाद मुरैना संसदीय सीट के साथ ही केंद्रीय कृषि मंत्री के पद से त्यागपत्र दे दिया। वे विधानसभा चुनाव में प्रदेश भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक के रूप में कार्य करते रहे।

  • वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में तोमर ग्वालियर संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए थे। इसके बाद उन्हें उस समय मोदी सरकार में इस्पात, खान, श्रम एवं रोजगार विभाग का मंत्री बनाया गया।

  • इसके बाद जुलाई 2016 में उन्हें ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय का कार्यभार दिया गया।

  • सितंबर 2017 में तोमर को ग्रामीण विकास, पंचायती राज और खान विभाग का जिम्मेदार दिया गया।

  • तोमर को अक्टूबर 2018 में केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया।

  • तोमर 2019 के लोकसभा चुनाव में मुरैना संसदीय सीट से भाजपा के टिकट पर सांसद चुने गए थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT