शंख घोष और शकुंतला देवी की पुण्यतिथि
शंख घोष और शकुंतला देवी की पुण्यतिथि Social Media
मध्य प्रदेश

शंख घोष और शकुंतला देवी की पुण्यतिथि पर सीएम ने याद कर साझा किया यह संदेश

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज आलोचक एवं शिक्षाविद प्रोफसर शंख घोष और 'मानव कम्प्यूटर' के नाम से प्रसिद्ध महान गणितज्ञ शकुंतला देवी की पुण्यतिथि है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शंख घोष और शकुंतला देवी की पुण्यतिथि पर उन्हें याद करते हुए यह संदेश साझा किया है।

शंख घोष की पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लिखा-

बता दें, शंख घोष सरस्वती सम्मान से सम्मानित साहित्यकार हैं। वर्ष 2016 में इन्हें ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। आज शंख घोष की पुण्यतिथि पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा- सुप्रसिद्ध बांग्ला कवि, आलोचक एवं शिक्षाविद, ज्ञानपीठ पुरस्कार तथा पद्म भूषण से अलंकृत शंख घोष जी की पुण्यतिथि पर उन्हें शत्-शत् नमन। 'आदिम लता गुल्ममय', 'बाबरेर प्रार्थना', 'प्रहार जोड़ा त्रिताल' आदि आपकी कृतियां साहित्य जगत को सदैव सुवासित करती रहेंगी।

शंख घोष की पुण्यतिथि

शकुंतला देवी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि: CM

शकुंतला देवी की पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री ने कहा-अद्वितीय प्रतिभा की धनी, महान गणितज्ञ एवं 'मानव कम्प्यूटर' के रूप में विख्यात शकुंतला देवी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि। शिक्षा के प्रति आपका समर्पित जीवन सदैव विद्यार्थियों को प्रेरणा देता रहेगा।

शकुंतला देवी की पुण्यतिथि
अद्वितीय प्रतिभा की धनी, महान गणितज्ञ एवं 'मानव कम्प्यूटर' के रूप में विख्यात शकुंतला देवी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटिश: नमन। कठिन समझे जाने वाले विषय को आपने आनंद का विषय बनाकर जो युवा पीढ़ी को नई राह दिखाई है, वह युवाओं को अधिक सक्षम बनायेगा।
मंत्री सारंग

बचपन से ही अद्भुत प्रतिभा की धनी एवं मानसिक परिकलित्र थीं शकुंतला

बतादें, शकुंतला देवी जिन्हें आम तौर पर "मानव कम्प्यूटर" के रूप में जाना जाता है, बचपन से ही अद्भुत प्रतिभा की धनी एवं मानसिक परिकलित्र (गणितज्ञ) थीं। उनकी प्रतिभा को देखते हुए उनका नाम 1982 में ‘गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में भी शामिल किया गया। ऐसे में आज संख्यात्मक परिगणना में गजब की फुर्ती और सरलता से हल करने की क्षमता के कारण ‘मानव कम्प्यूटर’ नाम से विख्यात तथा गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में स्थान बनाने वाली भारतीय गणितज्ञ "शकुंतला देवी" की पुण्यतिथि पर देश उन्हें याद कर सादर नमन कर रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT