पूर्व पीएम की जयंती और पूर्व राष्ट्रपति की पुण्यतिथि
पूर्व पीएम की जयंती और पूर्व राष्ट्रपति की पुण्यतिथि Social Media
मध्य प्रदेश

पूर्व पीएम चन्द्रशेखर की जयंती और पूर्व राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन की पुण्यतिथि पर सीएम ने किया नमन

Deeksha Nandini

भोपाल,मध्यप्रदेश। दृढ़ता, साहस एवं ईमानदारी के साथ निहित स्वार्थों के विरुद्ध राष्ट्र उत्थान करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री आदरणीय चन्द्रशेखर की जयंती के साथ महान शिक्षक,भारत रत्न,पूर्व राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णनकी आज पुण्यतिथि हैं। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट उन्हें याद किया हैं और श्रद्धापूर्वक नमन किया हैं।

सीएम शिवराज ने डॉ॰ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को दी श्रद्धांजलि:

आज महान शिक्षक,भारत रत्न,पूर्व राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन की पुण्यतिथि हैं। इस अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें याद कर श्रद्धांजलि दी हैं। सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा- "शिक्षा के द्वारा ही मानव मस्तिष्क का सदुपयोग किया जा सकता है-डॉ॰ सर्वपल्ली राधाकृष्णन महान शिक्षक,भारत रत्न,पूर्व राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी को पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि। आपके ओजस्वी विचार सदैव युवाओं को सशक्त भारत के निर्माण हेतु शिक्षित व प्रेरित करते रहेंगे"

पूर्व प्रधानमंत्री को सीएम शिवराज का किया नमन :

आज जनहित की लड़ाई लड़ने वाले योद्धा, पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर की जयंती हैं। इस मौके पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उन्हें याद कर श्रद्धापूर्वक नमन किया हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा-"दृढ़ता, साहस एवं ईमानदारी के साथ निहित स्वार्थों के विरुद्ध राष्ट्र उत्थान और जनहित की लड़ाई लड़ने वाले योद्धा, पूर्व प्रधानमंत्री आदरणीय चन्द्रशेखर जी की जयंती पर कोटि-कोटि नमन करता हूँ। राष्ट्र और समाज के उत्थान के लिए समर्पित आपका जीवन सभी के लिए अनुकरणीय और प्रेरणादायी है"

स्नातक की पढाई के बाद समाजवादी राजनीति में सक्रिय

पूर्व पीएम चंद्रशेखर का जन्म 17 अप्रैल 1927 को उत्तर प्रदेश के एक गांव इब्राहिमपट्टी में एक राजपूत परिवार में हुआ था। पूर्व पीएम चंद्रशेखर ने सतीश चंद्र पीजी कॉलेज में कला स्नातक (स्नातक) की डिग्री प्राप्त की थी। 1950 में चंद्रशेखर ने राजनीति विज्ञान में अपनी मास्टर डिग्री प्राप्त करने के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय में भाग लिया। उन्होंने डॉ. राम मनोहर लोहिया के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत और स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे समाजवादी राजनीति में सक्रिय हो गए थे।

आदर्श शिक्षक, पहले उपराष्ट्रपति के साथ दूसरे राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन :

डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारतीय संस्कृति के ज्ञानी, एक महान् शिक्षाविद, महान् दार्शनिक, महान् वक्ता होने के साथ ही साथ विज्ञानी हिन्दू विचारक थे। डॉक्टर राधाकृष्णन ने अपने जीवन के 40 वर्ष एक शिक्षक के रूप में व्यतीत किए थे। वह एक आदर्श शिक्षक होने के साथ- साथ स्वतंत्र भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT