CM ने लगाए बरगद, पारिजात और नीम के पौधे
CM ने लगाए बरगद, पारिजात और नीम के पौधे Social Media
मध्य प्रदेश

भोपाल की वैष्णो महिला उत्सव समिति की सदस्यों के साथ CM ने लगाए बरगद, पारिजात और नीम के पौधे

Priyanka Yadav

One Plant A Day: आज मध्यप्रदेश के शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने भोपाल के स्मार्ट उद्यान में बरगद, पारिजात और नीम के पौधे लगाए हैं। यहां सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल की वैष्णो महिला उत्सव समिति की सदस्यों के साथ पौधरोपण किया है।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट :

सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा- आज भोपाल के स्मार्ट पार्क में भोपाल की वैष्णो महिला उत्सव समिति की सदस्य बहनों के साथ बरगद, पारिजात और नीम के पौधे लगाये। सीएम ने कहा- मुझे खुशी है कि धरती की समृद्धि और हरियाली के पुनीत प्रयास में दिनोंदिन हाथ बढ़ रहे हैं। हम सबके थोड़े से प्रयास से बड़े बदलाव आएंगे।

जानें बरगद, पारिजात और नीम के फायदे:-

  • बरगद का पेड़- दांत और मसूड़ों को रखे स्वस्थ, प्रतिरोधक क्षमता में सुधार, डायबिटीज को दूर करने में मददगार, बांझपन और नपुंसकता में लाभदायक, जोड़ों के दर्द में मददगार, कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित।

  • पारिजात का पेड़- हरसिंगार (पारिजात) की सुगंध किसी का भी बरबस मन मोह लेती है, अपने औषधीय गुणों के कारण भी यह बहुत उपयोगी है। यह पाचनतंत्र, ज्वर, मूत्र रोग, लीवर विकार जैसे अनेक विकारों से मुक्ति दिलाने में अत्यंत कारगर माना जाता है।

  • नीम का पेड़- गर्मी में ठंडी हवा देता है। इस पेड़ का हर हिस्सा किसी न किसी बीमारी के इलाज में काम आता है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। नीम स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान हैं।

सीएम 'One Plant A Day' के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन कर रहे हैं पौधारोपण

बता दें कि, एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 'One Plant A Day' के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधारोपण कर रहे हैं और लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित कर रहे हैं। सीएम ने कहा-"धरती पर मानव जीवन का अस्तित्व भविष्य में संकट में न पड़े, इसके लिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT