सीएम ने लगाए कचनार, गूलर और सप्तपर्णी के पौधे
सीएम ने लगाए कचनार, गूलर और सप्तपर्णी के पौधे Social Media
मध्य प्रदेश

Bhopal : श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी उद्यान में सीएम ने लगाए कचनार, गूलर और सप्तपर्णी के पौधे

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने प्रदेश को हरा भरा बनाने हेतु 'One Plant A Day' के तहत हर दिन एक पौधा लगा रहे है, अपने प्रतिदिन पौधा लगाने के संकल्प के बीच आज CM शिवराज सिंह चौहान ने श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी उद्यान में कचनार, गूलर और सप्तपर्णी के पौधे लगाए है।

CM ने लगाए कचनार, गूलर और सप्तपर्णी के पौधे :

मिली जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी उद्यान में बाबूलाल गौर शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय भोपाल की राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र मनीष सोनकर, केशव सूर्यवंशी, आयुष सक्सेना, शिवम जाट, नेत्रा सिन्हा और श्रेया दास के साथ कचनार, गूलर और सप्तपर्णी के पौधे लगाए।

जानें कचनार, गूलर और सप्तपर्णी के पौधों का महत्व :

  • कचनार सुंदर फूलों वाला वृक्ष है। प्रकृति ने कई पेड़-पौधों को औषधीय गुणों से भरपूर रखा है, इन्हीं में से कचनार भी एक है।

  • गूलर के फल अंजीर की तरह होते हैं, यह भी आयुर्वेद की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।

  • सप्तपर्णी का पौधा सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है।

इधर सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ सोशल मीडिया के कार्य से जुड़े तन्मय जैन की पुत्री सुश्री गाथा जैन ने अपने 5वें जन्मदिन पर पौध-रोपण किया। बेटी गाथा जैन की माता पूजा जैन और दादा-दादी, रविंद्र जैन व श्रीमती अनीता जैन भी पौध-रोपण में शामिल हुए। राष्ट्रीय सेवा योजना, विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास तथा उन्हें सामाजिक क्षेत्र में योगदान देने के लिए प्रेरित करती है।

बता दें कि, पेड़-पौधे प्रकृति के उस वरदान की तरह हैं जो न सिर्फ हमारी आस्था से जुड़े हुए हैं, बल्कि सृष्टि की भी रक्षा करते हैं, इसलिए अधिक से अधिक पौधे लगाएं और अपनी पृथ्वी को हरा-भरा करें। इसलिए, राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 'One Plant A Day' के संकल्प के क्रम में प्रतिदिन पौधारोपण कर रहे हैं। साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज नागरिकों से अनुरोध कर रहे है कि, हर नागरिक परिवार के शुभ अवसरों, जैसे जन्म वर्षगांठ आदि पर पौधे लगाएं। यह हरियाली बढ़ाने और पर्यावरण के सुधार में महत्वपूर्ण योगदान होगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT