One Plant A Day
One Plant A Day Priyanka Yadav-RE
मध्य प्रदेश

स्मार्ट पार्क में CM ने लगाए पीपल, जामुन और करंज के पौधे, पूर्व MLA भी पौधरोपण में हुए शामिल

Priyanka Yadav

One Plant A Day: पौधारोपण की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने भोपाल के स्मार्ट पार्क में पीपल, जामुन और करंज के पौधे लगाये है। इस दौरान पूर्व विधायक सुरेंद्र नाथ सिंह भी पौधरोपण में सम्मिलित हुए, साथ 9 वर्षीय बालिका आद्या चतुर्वेदी ने अपने जन्म दिवस पर पौधे रोपे।

मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री के साथ प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2022 से सम्मानित इन्दौर के 13 वर्षीय बालक अवि शर्मा ने भी पौधे रोपे। माननीय मुख्यमंत्री के साथ पौधरोपण में सर्वश्री नरेन्द्र मोटवानी, पवित्र मोटवानी, सक्षम मोटवानी, राकेश चतुर्वेदी, सुदामा दुबे, इन्द्रराज सिंह राजपूत, यशवर्धन सिंह राजपूत, अमित शर्मा, विनीता शर्मा तथा माया शर्मा भी सम्मिलित हुईं।

पीपल, जामुन और करंज के पौधे-

  • पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण को शुद्धशु करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है

  • जामुन में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, काबरेहाइड्रेड भरपूर मात्रा में होते हैं। जामुन के पेड़ की छाल, पत्तियां और गुठली भी बहुत फायदेमंद होती हैं।

  • करंज का पौधा आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण माना गया है। करंज के पौधे का उपयोग धार्मिक कार्य में भी किया जाता है।

सीएम ने प्रदेशवासियों को पाैधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण करने का दिया संदेश

ऐसे में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों को पाैधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण करने का संदेश दिया। सीएम का कहना है कि हमारे इस छोटे से प्रयास से प्रदेश में हरियाली बढ़ेगी और हम पर्यावरण को बचाने में अपनी भूमिका निभा पाएंगे।

मैं रोज़ एक पेड़ लगा रहा हूँ, प्रदेश की जनता से अपील है कि साल में एक बार पौधारोपण करें।
सीएम शिवराज

बता दें, सीएम कितने भी व्यस्त क्यों न हो पौधरोपण के लिए समय निकाल ही लेते हैं और किसी न किसी स्थान पर एक पौधा अवश्य लगाते हैं। उनके द्वारा पर्यावरण संरक्षण की गतिविधियों में जन भागीदारी को प्रोत्साहित करने और जनसामान्य को पौधरोपण की गतिविधियों से जोड़ने के उद्देश्य से प्रतिदिन पौधरोपण किया जा रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT