CM ने लगाए पौधे
CM ने लगाए पौधे Social Media
मध्य प्रदेश

CM ने सृजन योजना (सलाहकार समिति) के साथियों एवं IIMA के पूर्व प्रोफेसर के साथ लगाए पौधे

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। पौधरोपण की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में बरगद, नीम और पीपल के पौधे लगाए हैं। आज मुख्यमंत्री शिवराज ने स्मार्ट पार्क में सृजन योजना (सलाहकार समिति) के साथियों एवं IIMA के पूर्व प्रोफेसर के साथ पौधारोपण किया है।

सीएम शिवराज ने किया ट्वीट :

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा- आज स्मार्ट पार्क में सृजन योजना (सलाहकार समिति) के साथी जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. जीतेन्द्र जामदार, कार्य पालक निदेशक डॉ. धीरेन्द्र कुमार पाण्डेय एवं IIMA के जाने-माने विद्वान पूर्व प्रोफेसर डॉ. अनिल गुप्ता के साथ बरगद, नीम और पीपल का पौधा रोपित किया।

पौधरोपण के लिए सृजन योजना की सलाहकार समिति के सदस्य एसपी तिवारी, प्रो एसके राव, पीके दुबे, एससी दुबे, सौरभ मारु, मोहन नागर, बुद्ध पाल सिंह ठाकुर, आशीष गुप्ता, अनिल अग्रवाल, योगेंद्र कौशिक समर सिंह चंदेल, पराग भल्ला का आभार।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
जानें बरगद, नीम और पीपल के फायदे:

आज मुख्यमंत्री द्वारा लगाए गए बरगद, नीम और पीपल पर्यावरण तथा आयुर्वेद की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण वृक्ष हैं।

नीम का पेड़ गर्मी में ठंडी हवा देता है। इस पेड़ का हर हिस्सा किसी न किसी बीमारी के इलाज में काम आता है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। नीम स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान हैं।

पीपल का पेड़- पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण को शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। प्रकृति विज्ञान के अनुसार पीपल का वृक्ष दिन-रात दोनों समय ऑक्सीजन छोड़ता है जो पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण है।

बरगद का पेड़- दांत और मसूड़ों को रखे स्वस्थ, प्रतिरोधक क्षमता में सुधार, डायबिटीज को दूर करने में मददगार, बांझपन और नपुंसकता में लाभदायक, जोड़ों के दर्द में मददगार, कोलेस्ट्रॉल को करे नियंत्रित।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT