CM ने वीसी के माध्यम से की बैठक
CM ने वीसी के माध्यम से की बैठक Social Media
मध्य प्रदेश

CM ने वैक्सीनेशन कार्य व डेंगू, चिकनगुनिया के मामलों की जिलेवार समीक्षा की, दिए निर्देश

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। कोरोना संकट के बीच मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) लगातार बैठक कर रहे हैं, इस बीच आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वैक्सीनेशन कार्य और डेंगू, चिकनगुनिया के मामलों की जिलेवार समीक्षा की है।

CM ने वीसी के माध्यम से की बैठक :

मिली जानकारी के मुताबिक वीडियों कांफेंसिंग के माध्यम से सीएम चौहान ने मुख्यमंत्री निवास में स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कम वैक्सीनेशन वाले ज़िलों और डेंगू प्रभावित ज़िलों के कलेक्टर्स के साथ चर्चा की है और इससे निपटने के लिए अधिकारियों को सभी जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए।

सीएम ने दिए ये आवश्यक निर्देश

➡️मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को शासकीय चिकित्‍सालयों में फीवर क्लिनिक का क्रियान्वयन तेजी से शुरू करने एवं नियमित समीक्षा करने, ओपीडी में शीघ्र परिक्षण एवं डेंगू की जांच हेतु सुविधा की मॉनिटरिंग करते रहने के निर्देश दिए।

➡️ डेंगू के रोगियों के उपचार हेतु जिला अस्पतालों में 10 बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड सुनिश्चित करने, रैपिड रिस्‍पांस टीमों का गठन करने, भारत सरकार की स्टैण्डर्ड ट्रीटमेंट अनुसार डेंगू का लाक्षणिक उपचार करने के मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए।

➡️अतिरिक्त दल गठित कर रैपिड फीवर सर्वे एवं वेक्टर कंट्रोल गतिविधियां शुरू करने, प्रभावित क्षेत्र में वाहक मच्छरों की वृद्धि के स्रोत में कमी लाने हेतु प्रयास करने, 7 दिनों से अधिक समय तक किसी भी स्थान पर जलभराव न होना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

➡️नागरिकों से कूलर, टंकी, खाली प्लाट, गड्डों इत्यादि की नियमित सफाई करने का आग्रह किया। उन्होंने अधिकारियों को मच्छर के लार्वा शून्य होने तक प्रभावित क्षेत्रों में एंटीलार्वा गतिविधियां चालू रखने के निर्देश दिए।

CM 15 सितंबर को चलाएंगे डेंगू के खिलाफ अभियान

बताते चलें कि, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 15 सितंबर को प्रदेशवासियों के साथ मिलकर डेंगू के खिलाफ अभियान चलाएंगे, इसके अंतर्गत प्रात 10:00 से 10:30 के बीच प्रदेश में सभी जगह फागिंग लार्वा नष्ट करने, जल जमाव को खाली करने जैसी डेंगू से बचाव और नियंत्रण संबंधी गतिविधियां चलाई जाएंगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT