कार्यक्रम में सीएम बोले
कार्यक्रम में सीएम बोले  Social Media
मध्य प्रदेश

MP ऐसा राज्य है, जो कृषि में नित नए प्रयोग कर राष्ट्र की उन्नति में दे रहा योगदान: CM

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन अंतर्गत तीन इनक्यूवेशन केंद्रों (कृषि महाविद्यालय ग्वालियर, कृषि विज्ञान केंद्र मुरैना व कृषि महाविद्यालय सीहोर) की भूमि पूजन में हिस्सा लिया है। वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने ग्वालियर, सीहोर, व मुरैना में बनने वाले इनक्यूबेशन सेंटर का भूमि पूजन किया।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के अंतर्गत 3 इनक्यूबेशन केंद्रों की स्थापना हेतु भूमिपूजन

इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 15 साल में मध्यप्रदेश कृषि के क्षेत्र में नए प्रतिमान स्थापित कर रहा है। हमारे किसान खेती में नए कीर्तिमान स्थापित कर आदरणीय प्रधानमंत्री के सपनों को साकार कर रहे हैं, मध्यप्रदेश ने लगातार कई साल तक कृषि कर्मण अवार्ड जीता है। हमारे किसानों ने देश के अन्न के भंडार भरे हैं। खाद्यान्न की खरीदी से भंडार भरे हुए हैं। अब तो स्थिति यह है कि गेहूं खरीदेंगे तो रखेंगे कहा? इसके लिए कोशिश की जा रही है।

कृषि और किसानों के कल्याण के लिए हम भी निरंतर प्रयास कर रहे हैं : CM

मुख्यमंत्री बोले- मध्यप्रदेश ऐसा राज्य है, जो कृषि में नित नये प्रयोग कर राष्ट्र की उन्नति में योगदान दे रहा है। कृषि और किसानों के कल्याण के लिए हम भी निरंतर प्रयास कर रहे हैं। हमारे किसानों ने अपने घनघोर परिश्रम से प्रदेश के अन्न के भंडार भर दिये हैं, प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा कि पारंपरिक फसलों के साथ फल, मसाले की पैदावार मध्यप्रदेश में हो रही है। यदि फूड प्रोसेसिंग पर ध्यान दिया जाए, तो किसानों की आय बढ़ सकती है। इस दिशा में आगे बढ़ रहा है। फूड प्रोसेसिंग बढ़ाकर प्रधानमंत्री जी का सपना पूरा कर सकते हैं, मध्यप्रदेश में फल, फूल, सब्जियां और मसाले भी हमारे किसान खूब पैदा कर रहे हैं। इनकी प्रोसेसिंग करके उत्पादों को बाजार में हम उतारें, तो इसका लाभ हमारे किसानों को मिलेगा, मैं इस दिशा में निरंतर प्रयास भी कर रहा हूं।

उन्होंने कहा कि, यदि हमारे किसानों को पर्याप्त सुविधाएं, संसाधन, ऋण आदि उपलब्ध करा दिया जाए, तो मेरा विश्वास है कि यह चमत्कार करके दिखा सकते हैं। ग्वालियर, मुरैना और सीहोर के यह तीन इनक्यूबेशन सेंटर इस दिशा में महत्वपूर्ण साबित होंगे, ग्वालियर, मुरैना, सीहोर के ये तीनों इन्क्यूबेशन सेंटर हमारे किसानों की प्रगति को नई गति प्रदान करेंगे। उनकी बढ़ाकर उनकी समृद्धि का नया मार्ग प्रशस्त करेंगे। इस दिशा में आज ऐतिहासिक कार्य हो रहा है। फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में यह नई क्रांति की शुरुआत है। भूमिपूजन के बाद जब तक ये केंद्र बनकर तैयार होते हैं, तब तक किसानों को फूड प्रोसेसिंग के संदर्भ में प्रशिक्षित करने हेतु कार्यशाला आयोजित करें, जिससे किसानों को अधिक से अधिक जानकारी मिल सके।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT