CM शिवराज ने कृषक सम्मेलन को किया संबोधित
CM शिवराज ने कृषक सम्मेलन को किया संबोधित Sudha Choubey - RE
मध्य प्रदेश

CM शिवराज ने विश्व पर्यावरण दिवस पर आँवलीघाट, नर्मदापुरम में कृषक सम्मेलन को किया संबोधित

Sudha Choubey

भोपाल, मध्य प्रदेश। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व पर्यावरण दिवस पर देश और प्रदेश वासियों को शुभकामनाएं दी हैं। साथ ही जनता से अपील की है कि विभिन्न अवसरों पर पौधे अवश्य लगाएं। वहीं, आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने आँवलीघाट, नर्मदापुरम में आयोजित कृषक सम्मेलन में वीसी के माध्यम से संबोधित किया। इसके साथ ही उन्होंने किसान भाइयों द्वारा बड़ी संख्या में पौधरोपण के संकल्प का अनुमोदन किया।

शिवराज सिंह चौहान ने कही यह बात:

इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, "मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नर्मदापुरम के आंवली घाट पर आयोजित कृषक तथा नर्मदा संरक्षण संकल्प सम्मेलन को वीसी के माध्यम से संबोधित किया एवं किसानों द्वारा 1 करोड़ 20 लाख पौधरोपण का संकल्प लेने पर उन्हें बधाई दी।"

उन्होंने कहा कि, "आज आप सचमुच में विश्व पर्यावरण दिवस को सार्थक कर रहे हैं। आज 22 हजार किसान एक करोड़ 20 लाख पौधे रोपने का संकल्प ले रहे हैं। उन्हें पौधे निःशुल्क उपलब्ध कराए जा रहे हैं। मैं सुभाष मंच, इटारसी डोलरिया और रेहटी तहसील के किसानों को बधाई देता हूं।"

उन्होंने कहा कि, "पर्यावरण दिवस मनाना तभी सार्थक होगा जब हम वृक्ष लगाएं। आज 22 हज़ार किसान 1 करोड़ 20 लाख पेड़ लगाने का संकल्प ले रहे हैं, सचमुच में ये अद्भुत घटना है।"

उन्होंने कहा, "प्रकृति के बिना हम मानव जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। आपके ऐसे ही प्रकृति संरक्षण के अभूतपूर्व प्रयास मुझे भी प्रतिदिन पौधरोपण करने हेतु प्रेरित करते हैं।"

उन्होंने कहा कि, "पर्यावरण दिवस मनाना तभी सार्थक होगा जब हम वृक्ष लगाएं। आज 22 हज़ार किसान 1 करोड़ 20 लाख पेड़ लगाने का संकल्प ले रहे हैं, सचमुच में ये अद्भुत घटना है।"

उन्होंने कहा, "प्रकृति के बिना हम मानव जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। आपके ऐसे ही प्रकृति संरक्षण के अभूतपूर्व प्रयास मुझे भी प्रतिदिन पौधरोपण करने हेतु प्रेरित करते हैं।"

उन्होंने कहा कि, "मेरा मध्यप्रदेश वासियों से आह्वान है कि, विशेष अवसर पर पौधे अवश्य लगाएं। उन्होंने कहा कि, "पौधे हमें आक्सीजन प्रदान करते हैं। हम पौधे लगाकर इतनी ऑक्सीजन का इंतजाम तो कर लें, जितनी की हमारी सांसों के लिए आवश्यक है। दूसरों के लिए पौधे भले ही न लगाएं, अपने लिए ही लगा लें। इतना ही कर देंगे तो धरती की बड़ी सेवा होगी।"

विश्व पर्यावरण दिवस पर सीएम ने विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ किया पौधरोपण:

वहीं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ पौधरोपण किया। उन्होंने इस मौके पर स्वयंसेवी संस्थाओं, सामाजिक संगठनों, रहवासी संघों, स्काउट- गाइड, एनसीसी, एनएसएस के कैडेट्स और गणमान्य नागरिकों के साथ भोपाल के राजा भोज विमानतल के निकट पौधे रोपे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मौके पर कहा कि, "अगर हम आज भी नहीं चेते तो ये धरती आने वाली पीढ़ियों के लिए रहने लायक नहीं बचेगी। इसलिए प्रकृति का संरक्षण और संवर्धन आज की सबसे बड़ी आवश्यकता है।"

उन्होंने कहा कि, "पौधे हमें आक्सीजन प्रदान करते हैं। हम पौधे लगाकर इतनी ऑक्सीजन का इंतजाम तो कर लें, जितनी की हमारी सांसों के लिए आवश्यक है। दूसरों के लिए पौधे भले ही न लगाएं, अपने लिए ही लगा लें। इतना ही कर देंगे तो धरती की बड़ी सेवा होगी।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि, "हर साल विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का कर्मकांड कर लें और सोचें कि पर्यावरण बच जाएगा तो ऐसा नहीं होने वाला है। हम अपने जीवन में बदलाव लाएंगे तो ही पर्यावरण और धरती बचेगी। आने वाली पीढ़ियां भी इस धरती पर रह पाएंगी।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT