महेश्वर पहुंचे CM शिवराज और राज्यपाल मंगुभाई पटेल
महेश्वर पहुंचे CM शिवराज और राज्यपाल मंगुभाई पटेल Social Media
मध्य प्रदेश

महेश्वर पहुंचे CM शिवराज और राज्यपाल मंगुभाई पटेल, विभिन्न विकासकार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया

Sudha Choubey

महेश्वर, मध्य प्रदेश। आज देशभर में डा. भीमराव आंबेडकर की जयंती मनाई जा रही है ऐसे में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) और राज्यपाल मंगु भाई पटेल महेश्वर पहुंचे हैं। जहां दोनों ने डा. भीमराव आंबेडकर की जयंती व महिला महासम्मेलन में शिकरत किया। वे यहां कार्यक्रम स्थल पर दो विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इसके तुरंत बाद मंच पर आगमन और राज्यपाल की उपस्थिति में राष्ट्रगान हुआ। इसके बाद कन्या पूजन और डा. आंबेडकर की फोटो पर माल्यार्पण किया।

बता दें कि, मध्य प्रदेश के गवर्नर मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महेश्वर, जिला खरगोन में आयोजित 'बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती समारोह एवं लाड़ली बहना महासम्मेलन' में विभिन्न विकासकार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया।

मुख्यमंत्री के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, वे महेश्वर में 2 घंटे 20 मिनट तक रुकेंगे। इस दौरान राज्यपाल और मुख्य अतिथि कार्यक्रम स्थल पर बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के चित्र पर माल्यापर्ण करेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, मुख्यमंत्री 14 अप्रैल शुक्रवार को अंबेडकर नगर महू से प्रस्थान कर हेलीकाप्टर के माध्यम से दोपहर 2 :30 बजे महेश्वर पहुंचे। नगर के केवट समाज राज्यपाल और मुख्यमंत्री को एक नौका भेंट करेगा। जिसमें रामजी, सीता और लक्ष्मण के साथ केवटराज विराजित हैं। सभा स्थल पर भाजपा नेताओं के अलावा आसपास क्षेत्र से भी बड़ी संख्या में लोग पहुंच हैं।

विरोध कर रही कांग्रेस विधायक सहित कई कांग्रेसी गिरफ्तार:

वहीं, महेश्वर में प्रस्तावित मेडिकल कालेज की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद भी निरस्त कर दिया गया। जिसकी मांग को लेकर क्षेत्रीय विधायक डा. विजयलक्ष्मी साधौ एवं कांग्रेसीयों द्वारा मुख्यमंत्री के पहुंच मुख्य मार्ग पर हंगामा किया। पुरानी मांगें जो पूर्ण नहीं हुई है, उनको लेकर झंडे दिखाए गए। इस दौरान पुलिस ने विधायक विजयलक्ष्मी साधौ और कांग्रेस नेताओं को गिरफ्तार कर लिया।

सीएम शिवराज ने कही यह बात:

इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, "आने वाली पीढ़ियां मां अहिल्याबाई द्वारा किए गए कार्यों और उनके जीवन इतिहास को जानें, इसलिए मां अहिल्या बाई महालोक का निर्माण किया जाएगा।"

उन्होंने कहा कि, "हमने बहनों को राजनीति में भी सशक्त किया। हमने तय किया कि स्थानीय निकाय के चुनाव में 50 % सीटों पर बहनें ही चुनाव लड़ेंगी। पुलिस में 30% पद बेटियों की भर्ती करने निर्णय लिया।"

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, "प्रदेश की बहनों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए हमने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाई है। इस योजना में गरीब और निम्न मध्यमवर्गीय परिवार की बहनों को प्रतिमाह ₹1000 दिए जाएंगे।"

उन्होंने कहा कि, "मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के फॉर्म भरने के लिए किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लग रहा है। ई-केवाईसी भी फ्री में की जा रही है। योजना के 30 अप्रैल तक फॉर्म भरे जाएंगे। मई में आवेदन की जांच होगी और जून महीने की 10 तारीख को ₹1000 आपके खाते में पहुंच जाएंगे।"

उन्होंने कहा कि, "खरगोन जिले की महेश्वर तहसील के टप्पा करई को तहसील एवं बड़वाह तहसील के बलवाड़ा और काटकूट को उप तहसील बनाया जाएगा। कतरगांव उप स्वास्थ्य केंद्र का उन्नयन किया जाएगा। कसरावद से पीपलगोन तक 23 किमी रोड के उन्नयन के लिए डीपीआर बनने के बाद इसे भी स्वीकृत किया जाएगा।"

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT